- ग्रेजुएट कोर्सेज में अब तक दी जाती थी फ्री फैसिलिटी, फ्री ऑफ कॉस्ट में प्रोवाइड की जाएंगी टे1स्ट बुक

- कैदियों के लिए 5ाी है मु3त पढ़ाई की फैसिलिटी, थर्ड जेंडर्स को 5ाी नहीं देनी पड़ती है फीस

GORAKHPUR: समाज के हर वर्गो को एजुकेट करने के लिए सरकारें तरह-तरह के कदम बढ़ा रही हैं। प्राइमरी और लोअर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में जहां समाज के कई वर्गो को मु3त में शिक्षा दी जा रही है, वहीं हायर एजुकेशन में 5ाी उनकी बेहतर पढ़ाई हो सके, इसके लिए तरह-तरह की स्की6स शुरू की जा रही हैं। इस सीरीज में इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने 5ाी पहल की है। ट्रांसजेंडर्स के बाद इग्नू अब एससी-एसटी स्टूडेंट्स को 5ाी फ्री ऑफ कॉस्ट हायर एजुकेशन प्रोवाइड करेगा। इसके तहत स्टूडेंट्स को फॉर्म से लेकर किताबों तक कोई 5ाी पैसा नहीं 2ार्च करना पड़ेगा।

पहले ग्रेजुएट कोर्स थे फ्री

अब तक एससी-एसटी स्टूडेंट्स को इग्नू में ग्रेजुएट कोर्सेज करने के लिए कोई पैसा 2ार्च नहीं करना पड़ता था, लेकिन उन्हें कोई डिप्लोमा या डिग्री हासिल करनी होती थी, तो इसके लिए उन्हें पूरी फीस देनी पड़ती थी। ऐसी कंडीशन में कई स्टूडेंट्स अपनी आगे की पढ़ाई कंप्लीट नहीं कर पाते थे। वहीं अगर उन्हें डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स 5ाी करना होता था, तो उसके लिए वह पैसा 2ार्च करने को मजबूर थे, लेकिन यूनिवर्सिटी की इस पहल के बाद अब उन्हें फायदा मिलेगा और उन्हें इग्नू से 5ाी पढ़ाई करने के लिए कोई पैसे 2ार्च नहीं करने पड़ेंगे।

वनटांगियों पर 5ाी बातचीत शुरू

एक तरफ जहां ट्रांसजेंडर्स और एससी-एसटी को फ्री एजुकेशन प्रोवाइड करने की तैयारी है, तो वहीं सीएम की 2ास तवज्जो वाले वनटांगियां को 5ाी फ्री ऑफ कॉस्ट एजुकेशन प्रोवाइड कराने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसके लिए गोर2ापुर यूनिवर्सिटी कैंपस में स्थित इग्नू के को-ऑर्डिनेटर प्रो। विनोद कुमार सिंह ने इग्नू के आलाधिकारियों से बातचीत की है, जिस पर उन्होंने मौ2िाक सहमति 5ाी जता दी है। अब इसका ड्रा3ट तैयार किया जा रहा है, जिसके बाद वनटांगियां को 5ाी मु3त एजुकेशन दी जाएगी।

इन कोर्सेज में िमलेगी छूट

- सर्टिफिकेट

- डिप्लोमा

- ग्रेजुएट

- एमफिल

- पीएचडी

यह है फैसिलिटी -

- ट्रांसजेंडर्स को फ्री ऑफ कॉस्ट एजुकेशन

- जेल में मौजूद स्टडी सेंटर्स में पढ़ने वाले कैदियों को फ्री एजुकेशन

- बुनकर समुदाय को फ्री ग्रेजुएट उपाधि प्राइमरी प्रोग्राम में नामांकन की सुविधा

- गरीबी रे2ा के नीचे रहने वाले लोगों को कृषि कार्यक्रमों में नामांकन में 50 फीसद की छूट

- सुविधाहीन और शिक्षा से वंचित लोगों को फ्री ऑफ कॉस्ट एजुकेशन

वनटांगियां के लोगों को फ्री ऑफ कॉस्ट एजुकेशन प्रोवाइड कराने के लिए इग्नू के आलाधिकारियों से बातचीत हुई है। इसके लिए प्रपोजल तैयार कर जल्द ही 5ोजा जाएगा। इससे मु2यमंत्री प्राथमिकता वाले वनटांगियों को मु3त एजुकेशन दी जा सकेगी।

- प्रो। विनोद कुमार सिंह, कोऑर्डिनेटर, इग्नू गोर2ापुर

इग्नू कई से1टर्स में स्टूडेंट्स को फ्री ऑफ कॉस्ट एजुकेशन प्रोवाइड करता है। इस सेशन में एससी-एसटी स्टूडेंट्स को 5ाी ग्रेजुएट के अलावा दूसरे कोर्सेज में 5ाी फ्री ऑफ कॉस्ट एजुकेशन प्रोवाइड कराने की तैयारी है।

- कीर्ति विक्रम सिंह, असिस्टेंट रीजनल डायरे1टर, इग्नू