RANCHI : रांची नगर निगम एक तरफ पार्किग सिस्टम को दुरुस्त करने की कवायद में जुटा है तो दूसरी तरफ अवैध तरीके से चल रही पार्किग से लोगों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही है। वे वाहन पार्किग के लिए मनमाना चार्ज ले रहे हैं। इतना ही नहीं, जहां-तहां अवैध पार्किग की वजह से जाम की स्थिति पैदा हो रही है, लेकिन इन अवैध पार्किग संचालकों को खिलाफ किसी तरह का कोई एक्शन नगर निगम नहीं ले रही है।

कहां-कहां हो रही अवैध पार्किग

न्युक्लियस मॉल, लालपुर

सिटी का सबसे व्यस्त रास्ता सर्कुलर रोड में पार्किग के लिए कोई जगह निर्धारित नहीं है। इसके बावजूद न्यूक्लियस मॉल के सामने अवैध रूप से पार्किग चल रहा है। जहां पर गाडि़यां खड़ी करके लोग अपना काम करने के लिए निकल जाते है। इसके बदले में उनसे संचालक जितनी मर्जी चार्ज वसूल लेता है। बस वह उनकी गाडि़यों का ख्याल रखता है। लेकिन इस वजह से हमेशा वहां पर जाम की स्थिति बनी रहती है। चूंकि गाडि़यों की पार्किग रोड के बगल में ही की जाती है।

ऑक्सीजन पार्क, मोरहाबादी

मोरहाबादी में आक्सीजन पार्क के बाहर गाडि़यां खड़ी की जाती है। जहां पर नगर निगम ने टेंडर कर रखा है। इसके बावजूद जहां तक नजर जाती है संचालक गाड़ी खड़ी करने का चार्ज वसूलता है। इतना ही नहीं वहां पर गाडि़यों के लिए पार्किग चार्ज भी फिक्स नहीं है। ऐसे में जितनी मर्जी वाहन मालिकों से चार्ज वसूल लिया जाता है। विरोध करने पर उन्हे ंदूसरी जगह गाड़ी पार्क करने को कहा जाता है।

सीजेएम आवास, सरकुलर रोड

सर्कुलर रोड में जहां-तहां गाडि़यों की पार्किग से जाम लगता है। ऐसे में इस रोड में सीजेएम आवास के बाहर में बैरीकेडिंग कर दी जाती है। ताकि गेट के बाहर कोई अपनी गाड़ी न पार्क कर दें। लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद वहां पर जाम लगता है। जबकि सुबह से रात तक वहां पर ट्रैफिक पुलिस के जवान भी मौजूद रहते है। इसके बावजूद अवैध पार्किग का संचालन करने वालों पर भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती।