RANCHI: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट(आईआईएम) रांची के पांचवें दीक्षांत समारोह में मंगलवार को ख्0क्ब्-क्म् बैच के क्भ्9 स्टूडेंट्स के बीच डिग्रियां बांटी गई। इनमें पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट(पीजीडीएम) के क्ख्ख् व पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एचआरएम(पीजीएचआरएम) के फ्7 स्टूडेंट्स शामिल थे। दीपाटोली स्थित कोकरेल ऑडिटोरियम में आयोजित दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट टाटा सन्स कंपनी के पूर्व निदेशक आर गोपालकृष्णन थे। डिग्री पाकर स्टूडेंट्स के चेहरे खिल उठे। आंखों में सफलता की चमक भी दिखी।

कोहली से सीखें स्टूडेंट्स

सुबह क्0.फ्0 बजे दीक्षांत समारोह शुरू हुआ। सबसे पहले आइआइएम रांची के कार्यकारी निदेशक ए सेन ने संस्थान का एनुअल रिपोर्ट पेश किया। इस दौरान प्लेसमेंट से लेकर कई बातों पर चर्चा की। स्टूडेंट्स के बेहतर फ्यूचर की भी कामना की। उन्होंने स्टूडेंट्स को विराट कोहली की तरह परफॉर्मेस करने की सलाह दी। कहा कि विराट कोहली की बेहतर पारी स्टूडेंट्स अपने करियर में उतारें। प्रेशर होने पर भी धैर्य के साथ मैदान में टिके रहना और जीत को छीन कर टीम की झोली में डालाने वाले विराट कोहली एक उदाहरण हैं। मौके पर ख्0क्ब्-क्म् बैच के टॉप स्टूडेंट्स की भी घोषणा की गई। आइआइएम रांची बोर्ड ऑफ गवर्नेस के चेयरमैन डॉ। हर्षित जोशिपुरा ने स्टूडेंट को हमेशा आगे बढ़ते रहने की सलाह दी। इसके बाद स्टूडेंट को डिग्री देने की शुरुआत हुई। पहले पीजीडीएम बैच के सभी स्टूडेंट्स को डॉ। हर्षित ने डिग्रियां प्रदान कीं। इसके बाद एचआरएम के स्टूडेंट को डिग्रियां बांटी गई। गोल्ड मेडलिस्ट व प्रोजेक्ट में बेहतर करने वाले स्टूडेंट्स को भी चीफ गेस्ट ने सम्मानित किया।

इन्हें मिलीं डिग्रियां

कोर्स स्टूडेंट्स की संख्या

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट क्ख्ख्

पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एचआरएम फ्7

अनुभव क्लासरूम में हासिल नहीं होता

अनुभव क्लासरूम में नहीं मिलता। जरूरी नहीं कि पहली बार में ही सफलता मिल जाए। आपको आगे बढ़ते रहना है। शुरुआत निचले स्तर से करनी होगी। मेहनत करना होगा। अपने आप में बदलाव लाना होगा। सफलता जरूर मिलेगी। ये बातें दीक्षांत समारोह के चीफ गेस्ट टाटा सन्स कंपनी के पूर्व निदेशक आर गोपालकृष्णनन ने मैनेजमेंट की डिग्री पाकर अपने करियर की शुरुआत करने वाले स्टूडेंट्स से कहीं। सभी स्टूडेंट्स को शुभकानाएं देते हुए उन्होंने बाजार के समीकरण और बदलते दौर में खुलते अवसरों के बारे में बताया। मेहनत करें। समय के साथ अपडेट रहें। सफलता जरूर मिलेगी।

प्लेसमेंट रिपोर्ट भी किया गया पेश

कॉन्वोकेशन के मौके पर आइआइएम रांची के प्लेसमेंट रिकार्ड को भी सबके सामने पेश किया गया। आइआइएम के ख्0क्ब्-क्म् बैच में टोटल क्म्ख् स्टूडेंट में क्म्0 स्टूडेंट का प्लेसमेंट हुआ है। सबसे अधिक भ्भ् लाख रुपए का ऑफर स्टूडेंट को मिला है, जो एक विदेशी कंपनी की ओर से आया है। वहीं भारतीय कपंनी की ओर से सबसे अधिक ख्ख् लाख रुपए का ऑफर आईआईएम के स्टूडेंट को मिला है। स्टूडेंट्स की एवरेज सैलरी क्भ्.क्ब् लाख रुपए रही है।