-गांवों में जाकर सरकारी योजनाओं और बजट के बारे में देंगे जानकारी

- ग्रामीणों की मदद के लिए 100 छात्रों की बनाई गई टीम

ROORKEE: आईआईटी रुड़की के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र ग्रामीणों की आवाज बनेंगे। ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी एवं उनके बजट संबंधी जानकारी छात्रों द्वारा दी जाएगी। इसके लिए करीब एक सौ छात्रों की टीम बनाई जाएगी।

सरकारी योजनाओं की देंगे जानकारी

आईआईटी के छात्र स्वयं का भविष्य उज्ज्वल बनाने के साथ ही ग्रामीणों के जीवन को भी और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। इसके लिए एनएसएस के स्वयंसेवियों की टीम ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं के बारे में जागरुक करने का कार्य करेगी। खंजरपुर, पनियाला, तेलीवाला आदि गांवों में टीम बनाकर छात्र जागरुकता कार्यक्रम चलाएंगे। बजट क्या होता है, क्यों बनाया जाता है आदि बजट संबंधी जानकारी ग्रामीणों को देंगे। धरातल पर ग्रामीणों की समस्याएं जानने का प्रयास करेंगे और उन दिक्कतों को दूर करने के लिए उनसे सुझाव भी लिए जाएंगे। इसके बाद उनकी परेशानियों और सुझावों को एकत्रित कर उन्हें शासन-प्रशासन तक पहुंचाया जाएगा।

बजट की जानकारी भी कराएंगे मुहैया

संस्थान की एनएसएस की कार्यक्रम समन्वयक प्रो। स्मिता झा के अनुसार प्रधानमंत्री जनधन योजना, विधवा पेंशन एवं वृद्धा आदि कई ऐसी सरकारी योजनाएं हैं, जिनके बारे में पात्रों को सही जानकारी नहीं है। इस कारण वे इनका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। वहीं एक वर्ग ऐसा भी है, जिन्हें बजट के बारे में जानकारी नहीं है। इस प्रोजेक्ट के जरिए छात्रों की टीमें गांव-गांव जाकर गांववासियों को जागरुक करेंगी, ताकि जागरुकता के अभाव में कोई भी पात्र इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रह जाए। उनके अनुसार इसके लिए ख्0-ख्0 छात्रों की एक टीम गठित की जाएगी। प्रत्येक टीम को अलग-अलग गांव की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। मार्च से इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।