- आईआईटी जेईई 2014 का रिजल्ट घोषित

- टॉप 100 की सूची में पांच लड़कियां जगह बनाने में कामयाब

LUCKNOW: आईआईटी जेईई 2014 का रिजल्ट गुरुवार को सुबह नौ बजे घोषित कर दिया गया। देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी व ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन की ओर से हर साल यह एग्जाम आयोजित किया जाता है। इस बार एंट्रेंस एग्जाम आईआईटी खड़गपुर की देखरेख में आयोजित किया गया था। बुधवार को घोषित हुए रिजल्ट में टॉप 100 की सूची में पांच लड़कियां जगह बनाने में कामयाब रही हैं। वहीं, सिटी के पंकज ने आल इंडिया रैंक 72 हासिल कर शहर का नाम रोशन किया है।

19416 छात्र मेरिट लिस्ट में

करीब 27151 स्टूडेंट्स ने ये एग्जाम पास किया है, जबकि 19416 छात्र मेरिट लिस्ट में शामिल हैं। वहीं, सिटी के पंकज ने आल इंडिया रैंक 72 हासिल किया है। जबकि दूसरे 108 रैंक के साथ अभिषेक वर्मा है वही तीसरे नम्बर पर 141 रैंक के साथ सूर्यस अग्रवाल रहे हैं। वहीं, चौथे पायदान पर 162 रैंक के साथ अनंत कुमार सिंह रहें।

इंजीनियरिंग की 9700 सीटें

करीब 119 लाख स्टूडेंट्स ने आईआईटी जेईई एडवांस के एग्जाम में भाग लिया था। देशभर के आईआईटी संस्थानों में करीब 9700 सीटों के लिए 25 मई को एग्जाम आयोजित हुआ था। इसमें प्रमुख रूप से आईआईटी मुम्बई 880 सीट, आईआईटी दिल्ली 851 सीट, आईआईटी खड़गपुर 1341 सीट, आईआईटी चेन्नई 838 सीट, आईआईटी कानपुर 827, आईआईटी रुड़की 1065 सीट, आईआईटी बीएचयू 1090 सीट और आईआईटी धनबाद की 962 सीटें शामिल हैं।

आज से ऑनलाइन च्वाइस प्रक्रिया

जेईई एडवांस के रिजल्ट के बाद सेलेक्टेड स्टूडेंट्स के लिए 20 जून से ज्वाइंट ऑनलाइन च्वाइस फिलिंग एंड सीट एलोकेशन पोर्टल (जेओसीएसएपी) पर विभिन्न आईआईटी व आईएसएमए धनबाद में एडमिशन के लिए च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अगर पोर्टल एक्सेस करने में दिक्कत आए तो आप 23 जून शाम 5 बजे तक admission_2014@adm.iitkgp.ernet.in पर सम्पर्क कर सकते हैं।

च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया

योग्य स्टूडेंट्स ख्0 से ख्ब् जून के बीच पोर्टल से अपना यूजर आईडी लेकर रजिस्टर कर सकते हैं। यहां सभी को एक पासवर्ड देना होगा। स्टूडेंट्स जब भी पोर्टल पर लॉगइन करेंगे आपको इस पासवर्ड की जरूरत होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद शॉर्ट लिस्टेड स्टूडेंट्स को पोर्टल पर जाकर कोर्स की च्वाइस भरनी होगी। यह प्रक्रिया आपको ख्ब् जून शाम भ् बजे तक पूरी करनी होगी। स्टूडेंट्स अपनी प्राथमिकता के अनुसार कितने भी कोर्स की च्वाइस भर सकते हैं।

पार्शियल एडमिशन फीस भरना होगा

इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट गेटवे द्वारा ऑनलाइन प्रोविजनल एडमिशन फीस भरनी होगी। इसके लिए जनरल व ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को म्0 हजार व एससी, एसटी व विकलांग कैंडीडेट्स को ख्0 हजार रुपए फीस जमा करना होगा। पोर्टल पर जेनरेटेड ऑनलाइन एक्सेप्टेंस फॉर्म पर घोषणा पत्र अपलोड करना होगा कि आप एडमिशन के योग्य हैं। इस घोषणा पत्र पर कैंडीडेट्स व उनके अभिभावकों का हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। अगर कोई कैंडीडेंट अपना एडमिशन वापस लेना चाहता है तो उसे 9 से क्क् जुलाई शाम भ् बजे के बीच प्रक्रिया पूरी करनी होगी। पार्शियल एडमिशन फीस ऑनलाइन मोड से वापस कर दी जाएगी। जो ड्राफ्ट से फीस देंगे उन्हें उनके रजिस्टर्ड पोस्टल पते पर ड्राफ्ट भेजा जाएगा।

रैंक के अनुसार आवंटन

कैटेगरी और जेईई एडवांस में रैंक के आधार पर स्टूडेंट्स को कोर्स आवंटित होंगे। पहले राउंड की घोषणा क् जुलाई, दूसरे की 8 और तीसरे की क्ख् जुलाई को होगी। हर राउंड के बाद स्टूडेंट्स पोर्टल पर रिजल्ट देख सकेंगे।

जो स्टूडेंट्स पहले व दूसरे राउंड में आवंटित सीट स्वीकार नहीं करेंगे वे बाद के राउंड से बाहर हो जाएंगे। साथ ही रिर्जवेशन कैटेगरी के हैं और आपका जाति प्रमाणपत्र स्वीकार नहीं किया जाता है तो स्टूडेंट्स जनरल कैटेगरी में रखे जाएंगे। उसी के रैंक के आधार पर नामांकन लिया जाएगा।

इं। आदित्य कुमार, डायरेक्टर रिब्यूक रूस्ट्रम