-दैनिक जागरण आई ने1स्ट के इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट में स्टूडेंट्स में दि2ा जोश

-सिटी के लीडिंग स्कूल्स में बने सेंटर पर हजारों स्टूडेंट्स हुए अपीयर

-पांच डिस्ट्रि1ट के स्कूल्स में बने सेंटर पर हुआ आईआईटी

VARANASI

खुद के अंदर छिपे काबिलियत को परखना बहुत जरूरी है। अपने टैलेंट के मुताबिक फील्ड को चुनने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के आईआईटी सीजन-5 में शुक्रवार को हजारों स्टूडेंट्स अपीयर हुए। उन्होंने अपने-अपने स्कूल्स में बने सेंटर पर एग्जाम दिया। स्टूडेंट्स ने आईआईटी में पूछे गए क्वैश्चंस के आंसर्स को ओएमआर शीट में भरा। उधर अपनी तरह के इस खास एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स में जबरदस्त उत्साह देखा गया। वे इस एग्जाम को लेकर सुबह से ही जोश में थे। आईआईटी में अपीयर होने का फायदा स्टूडेंट्स को अपनी क्षमता का आकलन करने में मिलेगा। क्लास फाइव से ट्वेल्थ तक के स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया।

दो पार्ट में था पेपर

आईआईटी में क्लास फिफ्थ से ट्वेल्थ तक के स्टूडेंट्स को खुद के काबिलियत को परखने और उसे निखारने का मौका मिला। पांच डिस्ट्रिक्ट के अलग-अलग स्कूल्स में आयोजित एग्जाम पूरी तरह से कॉम्पटेटीव एग्जाम्स की तरह था। इस एग्जाम के क्वैश्चन पेपर में दो पार्ट थे। पहले पार्ट में एप्टीट्यूड के 40 क्वैश्चंस पूछे गए। वहीं, सेकंड पार्ट में रीजनिंग के 100 क्वैश्चंस थे। जबकि, एग्जाम 300 नंबर का था। इसको सॉल्व करने के लिए स्टूडेंट्स को दो घंटे का समय दिया गया था।

जोश से रहे लबरेज

इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट को लेकर स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि टीचर्स में भी जबरदस्त उत्साह रहा। टेस्ट से पहले सभी में ये उत्सुकता रही कि आखिर किस तरह के क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। भला क्वेश्चंस से कैसे आईक्यू लेवल को परखा जाएगा। वहीं स्टूडेंट्स में इस बात को लेकर भी उत्साह रहा कि उन्हें इस टेस्ट के थ्रू अपना गोल डिसाइड करने में हेल्प मिलेगी। वे अपनी क्षमता का खुद आकलन कर पाएंगे। इस टेस्ट को कंडक्ट कराने के लिए सिटी के लीडिंग स्कूल्स ने अपने स्टूडेंट्स का ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराया। उनके लिए ही सेंटर्स बनाया गया था। यानि कि स्टूडेंट्स ने अपने ही स्कूल्स में एग्जाम दिया।

पांचवें साल भी बना खास

आज हर स्टूडेंट और उनके पेरेंट्स की ये चाहत होती है कि उनके बच्चे के लिए कौन सा करियर बेहतर होगा। यही बताने के लिए करियर काउंसलर्स हजारों रुपये फीस वसूलते हैं। इसमें पेरेंट्स का बहुत समय भी बर्बाद होता है। वहीं दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के इंटेलीजेंस टेस्ट में स्टूडेंट्स को न केवल खुद की क्षमता का आकलन करने का मौका मिलता है बल्कि आगे की दिशा भी तय करने में आसानी होती है।

----------------------

इंटेलीजेंस टेस्ट से स्टूडेंट का डाउट क्लीयर हो जाएगा। वे इस एग्जाम में अपीयर होकर अपने गोल्डेन पीरिएड का टाइम बर्बाद होने से बचा सकेंगे। सही समय पर सही दिशा का सेलेक्शन कर पाने में हेल्प मिलेगी।

------, प्रिंसिपल, दी आर्यन इंटरनेशनल स्कूल

प्रत्येक स्टूडेंट अपने करियर को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। आईआईटी उनकी उलझन को दूर करने में काफी हद तक हेल्प करता है। इससे उनको आगे का लक्ष्य डिसाइड करने में मुश्किल नहीं होती है।

सिस्टर बेनडिक्टा, प्रिंसिपल

सेंट मेरी कॉन्वेंट स्कूल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की यह पहल बहुत ही सराहनीय है। इससे पेरेंट्स के साथ ही उनके बच्चे को आसानी से यह पता चल जाएगा कि उसमें क्षमता कितनी है और उसकी कमजोरी क्या है।

माधुरी पांडेय, प्रिंसिपल

गोपी राधा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

इस तरह के एग्जाम होने से स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा नॉलेज मिलती है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की यह पहल काफी सराहनीय है। स्टूडेंट्स के साथ ही पैरेंट्स के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।

संगीता कुमार, उदय प्रताप पब्लिक स्कूल

आईआईटी टेस्ट उन स्टूडेंट्स के लिए बहुत कारगर है जो अपना गोल डिसाइड करने के पड़ाव पर पहुंच गए हैं। टेस्ट देने के बाद खुद की तैयारियों का पता चल जाएगा। आगे के करियर को लेकर उनके मन में जो शंका होगी वह टेस्ट में अपीयर होने के बाद दूर हो गयी।

-------, प्रिंसिपल, दुर्गा चरण बालिक इंटर कॉलेज