KANPUR: देश के सबसे बड़े टेक्निकल इंस्टीट्यूट आईआईटी में एडमिशन की राह और कठिन हो गई है। आईआईटी में एडमिशन के लिए इस साल इंटरमीडियट पास करने वाले स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स 75 परसेंट होना कंपलसरी कर दिया गया है। जबकि एससी-एसटी और दिव्यांग कैंडिडेट्स के लिए भी 65 परसेंट मा‌र्क्स हाेने चाहिए।

कट ऑफ भी जारी किया
आईआईटी जेईई एडवांस्ड 27 मई को देश के साथ ही दुनिया के कई देशों में एक साथ कराया जाएगा। कैंडिडेट्स अपना एडमिट कार्ड 20 मई से जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। आईआईटी जेईई एडवांस्ड कराने की जिम्मेदारी इस बार आईआईटी रुड़की को सौंपी गई है। आईआईटी रुड़की ने एडवांस्ड का कटऑफ भी जारी कर दिया है। जनरल कैंडिडेट के लिए 35 परसेंट व आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए 31.5 और एससीएसटी के लिए 17.5 परसेंट कट ऑफ जारी किया है।

जनरल का कटऑफ 10 परसेंट

सब्जेक्ट वाइज मा‌र्क्स के लिए जनरल का कटऑफ 10 परसेंट व एससी एसटी के लिए 5 परसेंट रखा गया है। इसके नीचे मा‌र्क्स हासिल करने वाले कैंडिडेट्स को एडमिशन के लिए एंटरटेन नहीं किया जाएगा। जेईई एडवांस्ड देने वाले छात्रों को रिस्पांस व क्वेश्चन पेपर ई मेल पर दे दिया जाएगा। 4 जून को एडवांस्ड की आंसर शीट ऑनलाइन दिखाई जाएगी। 14 जून को जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।