RANCHI : आईआईटी जेईई मेन का ऑफलाइन एग्जाम छह अप्रैल को होना है, जबकि 9, क्क्, क्ख् और क्9 अप्रैल को ऑनलाइन एग्जाम लिए जाएंगे। वैसे तो इंजीनियरिंग के इस प्रतिष्ठित एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स ने तैयारी पूरी कर ली होगी, पर एग्जाम हॉल में थोड़ी सी हड़बड़ाहट और टाइम के मिसमैनेजमेंट से आपकी सारी तैयारी पर पानी फिर सकता है और एग्जाम खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में एग्जाम हॉल में किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। एक्सप‌र्ट्स के इन टिप्स को फॉलो करें।

ऑब्जेक्टिव्स क्वेश्चंस से पहल

ब्रदर्स एकेडमी के डायरेक्टर शुभेन्दु शेखर कहते हैं कि एग्जाम हॉल में टाइम मैनेजमेंट भी खास मायने रखती है। स्टूडेंट्स को चाहिए कि वे पहले ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस को सॉल्व करें। सब्जेक्टिव क्वेश्चंस को सॉल्व करने के पहले क्वेश्चंस को बारीकी से पढ़े। आपको जो क्वेश्चंस आसान लगें, उसे पहले सॉल्व करें। फिर बचे हुए समय के हिसाब से ज्यादा से ज्यादा क्वेश्चंस

को सॉल्व करने की कोशिश्ा करें।

पहले समझे, फिर सॉल्व करें

स्टूडेंट्स को चाहिए कि एग्जाम हॉल में वे ज्यादा हड़बड़ाए नहीं। नर्वस होने से एग्जाम खराब होने की आशंका रहती है। वेदांता ट्यूटोरियल के डायरेक्टरअमृत बताते हैं कि अगर आईआईटी जेईई मेन में अच्छे मा‌र्क्स लाना चाहते हैं तो पहले क्वेश्चंस पेपर को अच्छी तरह देख लें। कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी क्वेश्चंस का आंसर आप जानते हैं, लेकिन समय नहीं होने की वजह से सॉल्व नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उस क्वेश्चन पर आपका ध्यान गया ही नहीं। क्वेश्चंस को समझने से उसे सॉल्व करने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

क्वेश्चंस की कैटेगरी बनाएं

वेदांता के अमृत बताते हैं कि एग्जाम हॉल में जब क्वेश्चन पेपर हाथ में आए तो सबसे पहले सभी क्वेश्चंस को देखें, फिर उसकी प्रॉयोरिटी निर्धारित करें। जिस क्वेश्चंस पर आपकी कमांड है, पहले उसे सॉल्व करें। इसके बाद ही स्टेप बाई स्टेप क्वेश्चंस को सॉल्व करें। इससे बेहतर मा‌र्क्स आने की संभावना है।

प्रीवियस ईयर्स के क्वेश्चंस देखें

एग्जाम प्रिपरेशन के लास्ट स्टेज में स्टूडेंट्स को नए चैप्टर्स पढ़ने से बचना चाहिए। उन्हें चाहिए कि पिछले दस सालों के क्वेश्चंस को देखें और सॉल्व करें। इससे क्वेश्चंस को लेकर कंफ्यूजन तो दूर होगा ही, क्वेश्चंस के पैटर्न को भी समझने में मदद मिलेगी। इसके अलावे फॉर्मूलों पर अंतिम समय तक पढ़ते रहें।

स्टेट से ब्क् हजार स्टूडेंट्स

सीबीएससी के स्टेट को-आर्डिनेटर

एनके सिन्हा ने बताया कि आईआईटी जेईई मेन-ख्0क्ब् में झारखंड से करीब ब्क् हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इसके लिए रांची में ख्भ् सेंटर्स बनाए गए हैं। डीएवी कडरू, डीएवी हेहल, डीएवी गांधीनगर, डीपीएस, जेवीएम श्यामली, फिरायालाल पब्लिक स्कूल, लोयला कॉनवेंट, कैराली, आर्मी स्कूल, सेंट्रल स्कूल दीपाटोली, सेंट्रल स्कूल नामकुम, सेंट्रल स्कूल धुर्वा। सेंट्रल स्कूल धुर्वा। सेंट्रल स्कूल हिनु, डीएवी धुर्वा, सुरेन्द्र नाथ पब्लिक स्कूल, ब्रिजफोर्ड पब्लिक स्कूल। कैंब्रियन पब्लिक स्कूल। ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल। डोरंडा कॉलेज, गोस्नर कॉलेज में छह अप्रैल को ऑफलाइन एग्जाम लिए जाएंगे।