-आईआईटी ने तैयार की मेट्रो ट्रेन के लिए जस्टीफिकेशन रिपोर्ट, केडीए ने शासन भेजी

KANPUR: मुंबई में मेट्रो ट्रेन के बाद अब वडाला से चेंबूर के बीच मोनो रेल भी दौड़ने वाली है। लेकिन सिटी में मेट्रो ट्रेन अभी भी केवल कागजों में ही दौड़ रही है। हालांकि सिटी में भी मेट्रो ट्रेन दौड़ाए जाने के लिए आईआईटी से तैयार कराई गई जस्टीफिकेशन रिपोर्ट केडीए ने शासन को भेज दी है। ये तो आने वाला समय ही बताएगा कि सिटी में मेट्रो ट्रेन दौड़ भी पाएगी या नहीं और दौड़ पाएगी तो कब?

चलो उम्मीद बंधी

पिछले महीने यूपी गवर्नमेंट के कानपुर में भी मेट्रो ट्रेन दौड़ाने की घोषणा से कानपुराइट्स को ट्रैफिक प्रॉब्लम से छुटकारा मिलने की उम्मीद बध गई है। शासन ने मेट्रो ट्रेन को लेकर केडीए से रिपोर्ट मांगी थी। इसको लेकर ब् जनवरी केडीए ऑफिसर्स ने हाई पॉवर डेवलपमेंट कमेटी और आईआईटी के प्रोफेसर डा। विनोद वासुदेवन आदि के संग मीटिंग की।

पापुलेशन और प्रॉब्लम को बेस बनाया

आईआईटी के प्रोफेसर्स ने सिटी में मेट्रो ट्रेन दौड़ाए जाने के लिए जस्टीफिकेशन रिपोर्ट तैयार कर केडीए को सौंप दी है। केडीए वीसी जयश्री भोज ने बताया कि जस्टीफिकेशन रिपोर्ट शासन को भेज दी है। जिससे कि जल्द से जल्द सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजा जा सका। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक जस्टीफिकेशन रिपोर्ट में सिटी की पापुलेशन, रोड्स पर ट्रैफिक लोड, पीक ऑवर्स में ट्रैफिक लोड, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की हालात को बेस बनाया गया है। इनके बेस पर सिटी में मेट्रो ट्रेन चलाए जाने की पुरजोर जरूरत बताई गई है।

पहले भी तैयार की जा चुकी है

वर्ष ख्007-08 में मेट्रो ट्रेन चलाए जाने का प्रोजेक्ट केडीए ने दिल्ली की कम्पनी आईएलएफएस से तैयार कराया था। जिसमें एक साइड जीटी रोड के पैरलल आईआईटी से लेकर अहिरवां एयरपोर्ट तक और दूसरी तरफ कालपी रोड के पैरलल पनकी फोरलेन हाइवे से घंटाघर तक का रूट तैयार किया गया था। इस प्रोजेक्ट का तत्कालीन केडीए वीसी मोहम्मद मुस्तफा व चीफ इंजीनियर एसपीएस राघव ने आवास बन्धु के ऑफिसर्स के सामने प्रजेंटेंशन भी किया था। लेकिन बाद में ये प्रोजेक्ट फाइलों में अटक कर रह गया।

---

-सिटी में मेट्रो ट्रेन चलाए जाने के लिए शासन ने रिपोर्ट मांगी थी। आईआईटी से जस्टीफिकेशन रिपोर्ट तैयार कराकर भेज दी गई है।

-जयश्री भोज, वीसी केडीए

]]>