-उन्नत ग्राम योजना के तहत पांच गांव गोद लेगा आईआईटी

-प्रशासन के साथ गांवों का निरीक्षण कर देखेगी हालात

kanpur@inext.co.in

KANPUR : आईआईटी कानपुर का थिंक टैंक गांवों की दशा और दिशा बदलेगा। सरकार द्वारा शुरू की गई उन्नत ग्राम योजना के तहत शहर के गांवों की किस्मत बदली जाएगी। शुरुआती चरण में प्रशासन आईआईटी को साथ लेकर पांच गांवों पर कार्य करेगा। जिसमें शौचालय, सड़क निर्माण आदि पर कार्य किया जाएगा। प्रशासन इन कार्यो में आईआईटी की मदद लेगा। आईआईटी ने पांच गांवों को गोद लेकर इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है।

प्रशासन के साथ हुई मीटिंग

ट्यूजडे को शासन और जिला प्रशासन के बीच हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इस योजना को लेकर विभिन्न मुद्दों पर गहन मंथन किया गया। इस मौके पर आईआईटी से आए दो प्रोफेसर भी मौजूद रहे। आईआईटी के प्रोफेसर संदीप संघल ने बताया कि पांच गांवों को गोद लिया गया है। वेडनसडे को दो गांवों का निरीक्षण किया जाएगा। इन गांवों में कैसे नए तरीके से कार्य किया जा सकता है, इस पर सर्वे कर कार्य किया जाएगा। प्रशासन इसमें डेवलपमेंट के कार्य करेगा। आईआईटी टेक्निक देने में मदद करेगा ताकि गांवों के हालातों को बदला जा सके।

----------------------------

न गांवों को लिया गोद

क्। हृदयपुर

ख्। बैकुण्ठपुर

फ्। ईश्वरीगंज

ब्। प्रतापपुर हरी

भ्। सक्सू पुरवा

-------------------

आईआईटी के पास थिंक टैंक मौजूद है। उनकी टेक्निक की मदद लेकर गांवों में विकास को तेजी से किया जाएगा। आईआईटी ने पांच गांव गोद लिए हैं। इन पर तेजी से कार्य किया जाएगा।

-अरुण कुमार, सीडीओ, कानपुर नगर।