-बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट के रजिस्ट्रेशन के नाम पर वसूल रहे पैसे

-कुछ स्टाफ्स की मनमानी से लोगों को हो रही परेशानी

RANCHI (21 Apr) : राज्य के सबसे बड़े हास्पिटल रिम्स में फ्री सुविधाओं के लिए भी वसूली की जा रही है। बर्थ सर्टिफिकेट बनाना हो या डेथ सर्टिफिकेट के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर लोगों से मनमाना पैसा वसूला जा रहा है। जिससे कि लोगों को परेशानी हो रही है। लेकिन सर्टिफिकेट लेने के लिए पैसे चुकाने को भी तैयार है। जिसका फायदा उठाकर कुछ स्टाफ्स अपनी जेब भरने में जुटे हुए है। और स्टाफ्स का यह गोरखधंधा रिम्स प्रबंधन की नाक के नीचे चल रहा है। इसके बावजूद स्टाफ्स को देखने वाला कोई नहीं है।

फार्म भरने के नाम पर भी मांगते है पैसे

हास्पिटल में हर दिन दो दर्जन लोगों की इलाज के दौरान मौत होती है। वहीं एक दर्जन के करीब नवजात जन्म लेते है। ऐसे में सर्टिफिकेट जारी कराने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। लेकिन कई लोग फार्म भरना नहीं जानते और स्टाफ्स की मदद मांगते है। इसका फायदा उठाकर फार्म भरने के बदले भी कुछ पैसे वसूल लेते है।

तीन शिफ्ट में लगाई गई है स्टाफ्स की ड्यूटी

रिम्स में मरीजों का आना-जान दिनभर लगा रहता है। ऐसे में जन्म या मृत्यु के बाद रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है। इसके आधार पर ही जनसंख्या का भी अपडेट होता रहता है। जहां रेगुलर रजिस्ट्रेशन के लिए तीन शिफ्ट में स्टाफ्स की ड्यूटी लगाई गई है। लेकिन कुछ स्टाफ्स अपनी मनमानी करते है। इसके अलावा जितनी मर्जी पैसे भी परिजनों से मांग बैठते है। सर्टिफिकटे बनवाने के लिए वे भी ज्यादा मोल भाव नहीं करते।