-बीडीए और राजस्व की ज्वाइंट टीमें बनाई गई, एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में हुई मीटिंग

BAREILLY: बीडीए के द्वारा शहर में चिन्हित 41 अवैध कॉलोनियों की मौके पर जाकर जांच की जाएगी। इसके लिए बीडीए और राजस्व की ज्वाइंट टीम बनाई गई हैं। बीडीए के जेई और राजस्व के लेखपालों की 10 टीमें बनाई जाएंगी। इन टीमों को मौके पर जाकर देखना होगा कि कॉलोनी सरकारी जमीन पर तो नहीं बनाई जा रही है। टीमों को दो दिन में रिपोर्ट देनी होगी और उसके बाद कार्रवाई की जाएगी। सैटरडे को एडीएम प्रशासन एसपी सिंह ने बीडीए सचिव सुरेंद्र प्रसाद, बीडीए एक्सईएन, तहसीलदार के साथ मीटिंग की, जिसमें जांच रिपोर्ट के बाद कार्रवाई के निर्देश ि1दए गए हैं।

41 अवैध कॉलोनियाें चिन्हित

बता दें कि बीडीए ने शहर के अलग-अलग एरिया में 41 अवैध कॉलोनियों को चिन्हित किया है। ये कॉलोनी बड़ा बाईपास, बीसलपुर रोड, बदायूं रोड, पीलीभीत बाईपास, नैनीताल रोड, शाहजहांपुर रोड व शहर के अंदर बनाई जा रही हैं। इन कॉलोनियों में कई जगह सिर्फ प्लॉटिंग हुई है तो कई जगह सिर्फ बाउंड्री या सड़क पड़ी है। बीडीए ने इन सभी को नोटिस भी दिए हैं लेकिन इसके बावजूद बीडीए से बिना नक्शा पास कराए अवैध निर्माण जारी है। बीडीए ने प्रशासन को लिस्ट सौंपकर कार्रवाई की मांग की थी। जिसके बाद डीएम ने एक्शन लिया। अब जांच में यदि सरकारी जमीन पायी गई तो ऐसे लोगों को भू माफिया की लिस्ट में भी डाला जा सकता है।

मौके पर जाकर करेंगी जांच

एडीएम प्रशासन ने बताया कि ज्वाइंट टीमें मौके पर जाकर जांच करेंगी कि कोई कॉलोनी सरकारी जमीन, तालाब, नाला, नाली व अन्य पर तो नहीं बनाई जा रही है। लेखपाल राजस्व रिकॉर्ड से इसका मिलान करेंगे। गाटा संख्या से देखा जाएगा कि कहीं कोई ग्राम समाज की जमीन तो नहीं है। इसके अलावा यदि जमीन खरीदकर कॉलोनी बनाई जा रही है तो उसके कागज भी मौके पर देखे जाएंगे, कि वह कॉलोनाइजर के नाम है या नहीं। टीमों को दो दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बीडीए के द्वारा सौंपी गई अवैध कॉलोनियों की मौके पर जाकर जांच कराई जाएगी। बीडीए और राजस्व की ज्वाइंट टीमें बनाई गई हैं।

एसपी सिंह, एडीएम प्रशासन

राजस्व विभाग के साथ मौके पर जाकर गाटा संख्या से मिलान किया जाएगा। यदि सरकारी जमीन पर कॉलोनी बन रही होगी तो उसे भू माफिया की लिस्ट में शामिल किया जाएगा।

सुरेंद्र प्रसाद, सचिव बीडीए