- कंस्ट्रक्शन पर रोक के बाद भी बिल्डिंग हो रहा है तैयार

- प्राइम लोकेशन पर होने के बाद भी किसी ने नहीं दिया ध्यान

- निगम निगरानी की ओर से लगा था रोक

PATNA : कुलदीप नारायण के हटते ही निगम एरिया में रोके गए अवैध कंस्ट्रक्शन में तेजी आ गई है। जिस बिल्डिंग पर दो-दो बार एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। उस पर भी लोकल थाने की पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की और न ही निर्माण को रोक पाई। नतीजतन कंस्ट्रक्शन शुरू हो गया है। बिल्डर को निगम से कम और पब्लिक से अधिक डर था। इसलिए कंस्ट्रक्शन के सामने पर्दा लगाकर या लोहे के चदरे के पीछे कंस्ट्रक्शन जारी है। एक दो नहीं ऐसे दर्जनों कंस्ट्रक्शन है जो जल्दी-जल्दी आकार ले रहा है।

हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना

निगम निगरानी की ओर से जब अवैध कंस्ट्रक्शन के खिलाफ हाईकोर्ट के आदेश पर अभियान चल रहा था। उस लेटर पर हाईकोर्ट की ओर से निर्देश है कि यह आदेश तब तक जारी रहेगा, जब तक कोर्ट कोई चेंज नहीं करता है। इसके बाद भी प्रशासन के आंखों के सामने कंस्ट्रक्शन वर्क चल रहा है। बिल्डिंग पर नजर रखने के लिए चौबीसों घंटे बिल्डर के लोग बिल्डिंग के आसपास घूमते रहते हैं ताकि उसके कंस्ट्रक्शन की कोई तस्वीर न ले ले।

आधा-अधूरा काम हुआ पूरा

एक माह के भीतर कई बड़े बिल्डर ने अपने आधे-अधूरे काम को लगभग पूरा कर लिया है। कई कंस्ट्रक्शन पूरा करने पर पाबंदी थी, लेकिन नए कमिश्नर के लचर रवैये का फायदा उठाकर एक बार फिर अवैध कंस्ट्रक्शन का काम जोर-शोर से चल रहा है।

इन बिल्डर पर एफआईआर

एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तार करने की बात थी लेकिन कंस्ट्रक्शन चल रहा है। कमर्शियल एक्टिविटी जारी है।

क्। निगरानी वाद संख्या - क्0फ्ए-क्फ् कोतवाली थाना अमरावती अपार्टमेंट के पीछे राजेश झा कर्पूरा कंस्ट्रक्शन

लापरवाही - बिना सड़क के ही क्ब्.9भ् मीटर ऊंचाई का कंस्ट्रक्शन शुरू

ऊंचाई में गड़बड़ी - इसके अलावा जी प्लस भ् की ऊंचाई क्8.0म् मीटर और जी प्लस सिक्स की ऊंचाई ख्ख्.क्ख् मीटर है। जो गलत है।

कोतवाली थाना - इसमें निगम कमिश्नर की ओर से एफआईआर करवा कर निर्देश दिया गया कि कंस्ट्रक्शन आगे न बढ़ाया जाए।

नक्शा - बी प्लस जी प्लस ब्, क्ब्.9भ् मीटर ऊंचाई के लिए मिला था।

लेटेस्ट अपडेट - कमर्शियल एक्टिविटी शुरू है।

ख्। निगरानी वाद संख्या - क्फ्9ए-क्फ्, बुद्धा कॉलोनी थाना एरिया में प्रदीप कुमार श्रीवास्तव होटल नेस इन किदवईपुरी, बिल्डर मेसर्स तिरुपति होम्स प्राइवेट लिमिटेड

लापरवाही - को-ऑपरेटिव सोसायटी की भूमि पर फर्जी नक्शा दिखाकर होटल का निर्माण किया गया है।

ऊंचाई में गड़बड़ी - बी प्लस जी प्लस सिक्स का उल्लंघन कर फ्लैट की जगह होटल बनाया गया है।

कोतवाली थाना - नगर निगम को राजस्व के रूप में क्भ्,0ख्,म्म्0 रुपए का चूना लगा। साथ ही बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन किया गया है। जो भी कंस्ट्रक्शन हो रहा है। वर्क रोकने का आदेश।

लेटेस्ट अपडेट - अंदर बाउंड्री से लेकर कंस्ट्रक्शन लगभग पूरा हो चुका है।

फ्। निगरानी वाद संख्या - ख्00ए-क्फ्, कोतवाली थाना एरिया गणपति डेवलपर्स लिमिटेड, लक्ष्मीशंकर मिश्रा डाकबंगला रोड। बिल्डर मेरीडियन कंस्ट्रक्शन लिमिटेड, निदेशक अबु दोजाना डाकबंगला रोड

लापरवाही - चार मीटर से अधिक का विचलन है। सड़क चौड़ा नहीं छोड़ा गया है। आठवें तल्ले पर थियेटर-सिनेमा हॉल भी प्रस्तावित है।

ऊंचाई में गड़बड़ी - स्वीकृत नक्शा में जी एल प्लस आर एल प्लस जी प्लस सेवन की ऊंचाई ख्9.क्ब् मीटर है, जबकि छह मीटर का निर्माण बाकी है। इस प्रकार जी प्लस सेवन में ही ख्.क्9 मीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है। इसलिए आठवें तल्ले का निर्माण करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

कोतवाली थाना - दो बिल्डर पर एफआईआर कर गिरफ्तारी की बात कही गई थी। साथ ही कंस्ट्रक्शन को रोका गया था।

लेटेस्ट अपडेट - अंदर कमरे का काम चल रहा है।