- गीडा पुलिस कर रही गश्त, फिर भी हो रहा खनन

- तोड़ डाली नाली, एसडीएम तक पहुंची शिकायत

GORAKHPUR: गीडा में अवैध मिट्टी खनन का कारोबार थम नहीं रहा है। कोहरे का फायदा उठाते हुए खनन माफियाओं ने गीडा के खाली पड़े प्लॉट्स से सैकड़ों घन मीटर मिट्टी की खुदाई कर डाली है। यह सब कुछ तब हो रहा है जब गीडा एरिया में पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है। अवैध खनन की शिकायत पर एसडीएम ने मामले की जांच का निर्देश दिया है। एसडीएम का कहना है कि रात में छापेमारी करके अवैध खनन करने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। पुलिस कर्मचारियों की भूमिका सांमने आने पर रिपोर्ट बनाकर सीनियर अफसरों को दी जाएगी।

सेक्टर 15 को गड्ढा बना रहे माफिया

गीडा का सेक्टर 15 अवैध खनन की जद में है। इस सेक्टर में करीब एक दर्जन प्लॉट खाली पड़े हुए हैं। मालिकों ने अपने प्लॉट की देखभाल के लिए कोई इंतजाम नहीं किया है। इसका फायदा उठाते हुए खनन माफिया खाली पड़े प्लॉट्स से मिट्टी खुदाई कराते हैं। सख्ती बढ़ने पर माफियाओं ने कारोबार ठप कर दिया था। लेकिन घना कोहरा पड़ने पर फिर से मिट्टी की खुदाई शुरू हो गई। खाली पड़े प्लॉट्स से मिट्टी निकली देखकर रविवार को लोगों ने एसडीएम को सूचना दी।

गीडा की नाली तोड़ बनाया रास्ता

उद्योगपतियों के प्लॉट और खाली पड़ी जगहों से मिट्टी खोदने वाले माफियाओं ने गीडा की नाली तोड़ डाली है। फैक्ट्रियों का गंदा पानी निकालने के लिए बनी नाली को जेसीबी से खोदकर वाहन ले जाने का रास्ता बना दिया है। नाली टूटने से फैक्ट्रियों का पानी निकलने में मुश्किल आ रही है। एक हफ्ते पहले खनन माफियाओं ने खड़ंजा खोदकर मिट्टी निकाल ली थी। रास्ता बंद होने पर पब्लिक ने शिकायत दर्ज कराई। एसडीएम को बताया कि थाना-चौकी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों के सामने ही सारा खेल चल रहा है। मिट्टी खुदाई होने के बाद खाली गड्ढे को पाटने के लिए प्लॉट मालिक राख डाल रहे हैं।

वर्जन

गीडा में अवैध खनन की शिकायत मिली है। कुछ लोग रात में खुदाई करा रहे हैं। इसकी जांच पड़ताल के निर्देश दिए गए हैं। अवैध खनन में जिनकी भी सहभागिता मिलेगी उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- पंकज श्रीवास्तव, एसडीएम सहजनवा

मिट्टी चोरी होने की शिकायत पूर्व कप्तान से की गई थी। तब कुछ दिनों तक अवैध खनन ठप हो गया था। मौका देखकर खनन माफिया दोबारा सक्रिय हो गए हैं। उनकी हरकत से उद्योगपतियों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

- प्रवीण मोदी, उद्योगपति

गीडा में अवैध खनन की जानकारी मुझे नहीं है। अगर ऐसा हो रहा है तो इसकी जांच पड़ताल कराकर माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- गणेश साहा, एसपी नॉर्थ