- राजधानी में 15 जून से खनन पर है पूरी तरह से रोक

- रोक के बावजूद मानने को तैयार नहीं खनन माफिया

- विकासनगर, सहसपुर, डोईवाला में जारी है खनन का खेल

DEHRADUN: राजधानी में खनन बंद होने के बावजूद अवैध खनन का खेल धड़ल्ले से जारी है। सूबे में बीती क्भ् जून से खनन पर रोक लगाई गई थी, ये रोक क्भ् सितंबर तक प्रभावी रहेगी, लेकिन खनन माफिया सुधरने को तैयार नहीं हैं। शुक्रवार को भी विकासनगर थाने में अवैध खनन के भ् मामले सामने आए।

विकासनगर, सहसपुर, डोईवाला में खनन

जिला प्रशासन की सख्ती और पुलिस की कठोर कार्रवाई के बावजूद अवैध खनन का काला कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा। क्भ् जून से जिला प्रशासन ने राजधानी में खनन पर फ् माह तक पूरी तरह से रोक लगा रखी है। राजधानी में विकासनगर, सहसपुर, डोईवाला क्षेत्रों में ही खनन का काम होता है। बरसात में भी अवैध खनन का खेल रुकने का नाम नहीं ले रहा है। यमुना नदी पर अवैध खनन करने के मामलों में कई गुना वृद्धि दर्ज की गई है। शुक्रवार को विकासनगर थाने में भीमावाला, नावघाट के पास यमुना नदी में खनन करने के आरोप में भ् मुकदमे दर्ज किए गए हैं, जिसमें ख् आरोपी पकड़े गए जबकि फ् फरार हो गए।

पुलिस की टीमें कर रही कार्रवाई

इधर खनन पर रोक लगने के बावजूद अवैध खनन के खेल को रोकने के लिए पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। बावजूद इसके ख्रनन माफिया मानने को तैयार नहीं। राजधानी में खनन देहात क्षेत्र में ही होता है। ऐसे में एसपी देहात ने अवैध खनन को रोकने के लिए विकासनगर, सहसपुर, डोईवाला क्षेत्र के चौकी प्रभारी, थाना प्रभारियों को कार्रवाई में तेजी लाने और अभियान जारी रखने के निर्देश दिए हैं। एसपी देहात सरिता डोभाल का कहना है कि जिस भी क्षेत्र में अवैध खनन की शिकायतें आ रही हैं, वहां संबधित थाना-चौकी प्रभारियों की टीम बनाकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

---------

अवैध खनन को लेकर सभी संबंधित थाना, चौकी प्रभारियों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। जिस क्षेत्र में मामला सामने आ रहा है। उसके लिए संबधित क्षेत्र के थाना प्रभारियों की जिम्मेदारी तय की गई है।

सरिता डोभाल, एसपी देहात

अवैध खनन पर अब तक कार्रवाई

थाना मुकदमे वाहन सीज गिरफ्तार चालान

विकासनगर फ्8 क्फ्9 फ्ब् ब्ब्म्

सहसपुर क्ब् क्ब्8 क्ब् ब्8ब्

डोईवाला ख् क्09 ख् 7ख्9

आंकड़े क् जनवरी ख्0क्7 से 7 जुलाई तक के हैं।