- सबका हिस्सा बांटकर चलती हैं गाडि़यां

- मिट्टी-बालू खनन के लिए बहता है लहू

GORAKHPUR:

जिले में बालू और मिट्टी का अवैध खनन का धंधा खूब चलता है। खनन माफिया सबके हिस्से की रकम बांटकर आराम से दिन रात गाडि़यां दौड़ाते रहे हैं। बेलगाम खनन से अवैध कारोबारी बेहिसाब कमाई कर रहे हैं। अवैध खनन की मोटी कमाई के चलते विवाद भी होते हैं। बुधवार को पीपीगंज एरिया के जंगल बिहुली में मिट्टी के अवैध खनन को लेकर दो पक्षों में असलहे तने थे।

मिट्टी हो या बालू, हर जगह सक्रिय कारोबारी

जिले में अवैध बालू और मिट्टी खनन का कारोबार अवैध ढंग से खूब होता है। सरकारी भूमि से मिट्टी खोदकर कारोबारी बेच देते हैं। शहरों में भवन निर्माण में मिट्टी और बालू की खपत बढ़ने से कारोबार ने तेजी पकड़ी है। पुलिस ने जुड़े लोगों का कहना है कि देहात एरिया में साढ़े तीन सौ से पांच सौ रुपए के बीच एक ट्राली मिट्टी मिल जाती है। शहर में इसका रेट डेढ़ से ढाई गुना हो जाता है। रोजाना मिट्टी की ढुलाई कराने वाले पुलिस को हर माह पांच हजार प्रति ट्राली के हिसाब से भुगतान करते हैं। डंफर और अन्य वाहनों से ढुलाई पर दर में बदलाव आ जाता है।

अभियान नहीं चला पाता प्रशासन

शहर और आसपास के इलाकों में बालू और मिट्टी का अवैध खनन खूब होता है। जिला प्रशासन की नाक के नीचे चलने वाले अवैध धंधे पर लगाम नहीं कस पाती। जिला प्रशासन की ओर से कभी ऐसा अभियान नहीं चलाया जाता है। जिससे कारोबारियों पर शिकंजा कसा जा सके। पूर्व एसएसपी अनंत देव ने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया था। लेकिन उनके तबादले के बाद योजना ठंडी पड़ गई। शहर के आसपास से होकर गुजरने वाली राप्ती नदी, रोहिन नदी से माफिया जहां बालू का खनन कराते हैं। वहीं पिपराइच, खोराबार, झंगहा सहित कई जगहों पर जंगलों किनारे खाली पड़ी भूमि से मिट्टी निकाली जा रही है। शहर के आसपास इलाकों में झंगहा, खोराबार, गुलरिहा, पिपराइच, तिवारीपुर, गोरखनाथ, चिलुआताल, बेलीपार, राजघाट इत्यादि थाना क्षेत्रों में मिट्टी का खनन किया जा रहा है।

होते रहते हैं विवाद

27 जुलाई 2016: पीपीगंज एरिया के जंगल बिहुली लमोहिया टोला में अवैध खनन को लेकर दो पक्ष भिड़े। असलहे निकलने से सनसनी फैली।

11 मई 2016: पिपराइच एरिया के जंगल धूसड़ में मिट्टी खनन को लेकर विवाद, ग्रामीणों ने जेसीवी और डंफर रोके।

20 अप्रैल 2016: गुलरिहा एरिया के जंगल डूमरी के पास चिलुआताल में दो गुटों के बीच मारपीट हुई।

31 मार्च 2016: झंगहा एरिया में ब्रह्मपुर के पास अवैध खनन वाले वाहनों पर रोक लगाने को लेकर पब्लिक ने हंगामा किया।

03 जनवरी 2016: पिपराइच एरिया के उनौला में अवैध ढंग से मिट्टी खोंदने को लेकर दो पक्षों में विवाद।