-उत्तरायणी मेले में रोड पर शुरू कर दिया वाहनों का अवैध स्टैंड

-पार्किंग के नाम पर पहले दिन वसूले 20 रुपए, दूसरे दिन 30 रुपए लिए गए

BAREILLY :

-बरेली क्लब के दोनों गेट पर संचालित स्टैंड- 5

-गांधी उद्यान के अंदर -1

-एक स्टैंड पर वाहन करीब-200

-कार सवारों से वसूली-50

-प्रतिदिन मेले में आने वाली कार-250

जहां एक तरफ उत्तरायणी मेला में पहाड़ों की छटा देखने के लिए पब्लिक की भीड़ उमड़ रही है। तो दूसरी तरफ सड़कों पर पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली का मोटा खेल चल रहा है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने जब इसकी हकीकत जानने के लिए रियलिटी चेक किया तो हकीकत सामने आ गई। सड़कों पर वसूली का मोटा खेल चलाने वाले कैंटोनमेंट बोर्ड और नगर निगम से ठेका लेने की बात कह रहे थे। वह वाहन को अपने स्टैंड पर खड़ा कराने के बाद बाइक सवार से 20 और 30 रुपए जबकि कार ओनर से 50 रुपए वसूल रहे थे।

आईजी ऑफिस के सामने अवैध स्टैंड

मेले में अवैध वाहन स्टैंड चलाने वालों ने गांधी उद्यान में पार्किंग तो बनाई है, लेकिन इसके बाद भी आईजी ऑफिस के ठीक बगल और सामने रोड पर भी वाहन पार्किंग शुरू कर वसूली शुरू कर दी। रोड पर अवैध पार्किंग की वसूली पर नजर तो नगर निगम से लेकर पुलिस अफसरों की भी पड़ती रही, लेकिन किसी ने एक्शन नहीं लिया। आईजी ऑफिस के सामने अवैध वसूली के करीब चार स्टैंड जबकि बरेली क्लब के पूर्वी गेट पर तीन स्टैंड संचालित हो रहे थे। जब वसूली करने वालों से बात की गई तो किसी ने बताया कि वह 70 हजार तो किसी ने सवा लाख रुपए देकर नगर निगम से ठेका लेने की बात कही।

पर्ची पर लिखा उत्तरायणी मेला

अवैध वसूली का खेल करने वाले ठेकेदारों ने रसीद बुक तो उत्तरायणी मेला के नाम से छपवाई हैं, लेकिन उसमें खेल किया है। उस पर रेट मनमाने ढंग से लिख रहे हैं। अवैध वसूली का खेल इतने बड़े पैमाने पर चल रहा है इसके बाद भी जिम्मेदार अंजान बने हुए हैं।

-------------

सुनिए वसूली की कहानी

उत्तरायणी मेले में बाइक लेकर आया था, रोड किनारे बनी पार्किंग में बाइक खड़ी की तो स्टैंड वाले ने 30 रुपए वसूल लिए। महंगी पार्किंग होने की बात कहीं तो कहा कि अगली बार बाइक लेकर मत आना। बाइक लाओगे तो पार्किंग फीस देनी होगी।

हरेन्द्र, डेलापीर

पीलीभीत रोड से मेला देखने के लिए आया हूं, लेकिन जितने की पेट्रोल नहीं खर्च हुई उससे अधिक तो खर्चा बाइक रखवाली का देना पड़ा। बाइक स्टैंड वाले ने 30 रुपए वसूल लिए, जो अधिक है। फीस कम होनी चाहिए।

रमन, पीलीभीत रोड

मेले में वाहन लाने वालों से स्टैंड संचालक मनमानी वसूली कर रहे हैं। पहले दिन जो 20 रुपए ले रहे थे अब वही स्टैंड संचालक 30 रुपए बाइक वालों से लेने लगे हैं। स्टैंड फीस काहे की बनती है जब रोड पर पार्किंग करा रहे हैं।

रेहान, एकता नगर

बाइक लेकर आने का मतलब बेकार है। इतना किराया लगेगा नहीं जितना बाइक लाने का खर्चा हो गया और टेंशन भी नहीं होगी। क्योंकि यहां पर बाइक लेकर आया तो स्टैंड वाले ने कल 20 रुपए लिए थे और संडे को 30 रुपए लिए हैं।

सौरभ गंगवार, डीडीपुरम