हिन्दी दिवस पर बताई गई महत्ता, खेलगांव, एनसीआर व इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हुए कई आयोजन

ALLAHABAD: हिन्दी दिवस के अवसर पर उसकी महत्ता और वैश्रि्वक पहचान से लेकर दशा व दिशा पर मंथन किया गया।

राजभाषा पत्रिका का विमोचन

खेलगांव पब्लिक स्कूल में हिन्दी भाषा : दशा व दिशा पर मुख्य अतिथि श्री नारायण पांडेय ने कहा कि भाषाओं के उद्यान में हिन्दी ऐसा पुष्प है जो माधुर्य, सौंदर्य व सुगंध से भरपूर है। विशिष्ट अतिथि लंदन विश्वविद्यालय के प्रो। एसएम पांडेय थे। एनसीआर के महाप्रबंधक एमसी चौहान ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर राजभाषा पखवाड़ा का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हिन्दी दिवस हम सबके लिए राष्ट्रीय पर्व के समान है। राजभाषा पत्रिका रेल संगम का विमोचन किया गया।

एमएनएनआईटी में पुस्तक प्रदर्शनी

एमएनएनआईटी में केन्द्रीय पुस्तकालय द्वारा हिन्दी पखवारा पर हिन्दी भाषा में प्रकाशित पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई गई। मुख्य अतिथि निदेशक प्रो। राजीव त्रिपाठी ने कहा कि संस्थान राजभाषा के प्रयोग व प्रचार के लिए संकल्पित है। इविवि के नार्थ हाल में राजभाषा पखवारा व मीडिया और हिन्दी विषयक कार्यशाला में मुख्य अतिथि कुलपति प्रो। आरएल हांगलू ने कहा कि हिन्दी हमारे देश की आत्मा है। वाईएमसीए सेन्टेनरी स्कूल के परिसर में एसोसिएट डायरेक्टर डॉ। सरला मसीह व प्रधानाचार्या रीमा मसीह ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया।

मीरा के पदों का गायन

आर्मी पब्लिक स्कूल न्यू कैंट में स्टूडेंट्स ने मीरा के पदों का संगीतमय गायन किया। शिव चरणदास कन्हैया लाल इंटर कालेज व दिव्याभा ग‌र्ल्स इंटर कालेज में विविध आयोजन हुए। भारतीय खाद्य निगम के जिला कार्यालय में क्षेत्र प्रबंधक अमित तिवारी ने पखवारे का शुभारंभ किया। फ्रेंडस ऑफ इंडिया व यूथ इथिकल एंड कल्चरल एसोसिएशन सहित कई संस्थाओं ने हिन्दी की महत्ता पर चर्चा की।

बॉक्स

बार एसोसिएशन का कार्यक्रम स्थगित

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के युवा अधिवक्ता राघवेन्द्र कुमार यादव के आकस्मिक निधन से हिन्दी दिवस के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। एसोसिएशन पदाधिकारियों सहित समस्त अधिवक्ताओं ने उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। यह जानकारी संयुक्त सचिव प्रेस आशीष कुमार मिश्रा ने दी।