-झमाझम बारिश से मुस्कुराए बिजली विभाग के अधिकारी

- मोदीपुरम मेन लाइन में ट्रिपिंग से दो घंटे बंद रही बिजली

Meerut। लंबे समय से मानसून की बाट जोह रहे ऊर्जा निगम को बारिश ने संजीवनी प्रदान की है। तीन दिनों से लगातार पड़ रही बारिश न शहरवासियों को चिलचिलाती गर्मी से राहत तो दी ही है, इसके साथ ही बिजली की डिमांड में काफी हद तक कमी ला दी है। नतीजा यह है कि शहर में पॉवर सप्लाई की स्थिति सुधरी है।

डिमांड आई कमी

दरअसल, शहर में 800 मेगावाट बिजली की डिमांड के सापेक्ष विभाग के पास केवल 400 मेगावाट बिजली ही उपलब्ध है। ऐसे में डिमांड एंड सप्लाई को लेकर विभाग के सामने बड़ी चुनौती बनी हुई थी। इस लिए विभाग को लंबे समय से मानसून व अच्छी बारिश का इंतजार था। पिछले तीन दिनों से हुई झमाझम बारिश ने न केवल गर्मी से राहत दी है, बल्कि पॉवर सप्लाई की सेहत में भी सुधार किया है। विभाग की मानें तो इस बारिश ने शहर में 100 मेगावाट तक बिजली डिमांड में कमी की है।

पॉवर सप्लाई में सुधार

रविवार को बारिश के दौरान शहर में पॉवर सप्लाई की स्थिति बेहतर बनी रही। यही कारण रहा शहरवासियों को बिजली की किल्लत से दो-चार नहीं होना पड़ा। अफसरों की मानें तो रविवार को दिन में 10 घंटे बिजली आपूर्ति मुहैया कराई गई।

बॉक्स

मोदीपुरम मेन लाइन में फॉल्ट

तेज बारिश से एक ओर जहां बिजली की मांग में अप्रत्याशित कमी लाई है, वहीं झमाझम बारिश के चलते मोदीपुरम मेन लाइन में हुई ट्रिपिंग हो गई। मेन लाइन में हुई ट्रिपिंग ने शहर में दो घंटे पॉवर 3 बजे से 5 बजे तक पॉवर सप्लाई ठप रही।

केस वन - रविवार को दिल्ली रोड स्थित कई इलाकों में पॉवर सप्लाई ठप रही। बारिश के चलते फॉल्ट हो जाने से लोगों को सामने बिजली का संकट बना रहा। फॉल्ट के चलते उद्योगपुरम, मोहकपुर, देवनगर आदि इलाकों में आपूर्ति ठप रही।

केस टू - लिसाड़ी रोड क्षेत्र में बारिश से हुए फॉल्ट ने छह घंटे बिजली आपूर्ति ठप रखी। इस दौरान अहमद नगर, श्याम नगर, कांच का पुल, विकासपुरी व प्रहलाद नगर आदि क्षेत्रों में बिजली का संकट छाया रहा।

केस थ्री- गंगानगर सेकेंड पॉवर हाउस में बिजली फटने से पांच घंटे बिजली आपूर्ति ठप रही। ओसीबी फटने के चलते गंगा नगर एम ब्लॉक, गंगा सागर व ग्लोबल सिटी समेत अब्दुल्लापुर क्षेत्र में बिजली का संकट छाया रहा।

बारिश से बिजली की डिमांड में कमी आई है, लिहाजा पॉवर सप्लाई आवर्स सुधरे हैं। बारिश के कुछ क्षेत्र में लोकल फॉल्ट से बिजली प्रभावित रही, जिसको रिपेयर के बाद सुचारू कर दिया गया।

आरके राणा, एसई अर्बन पीवीवीएनएल मेरठ