27 स्टूडेंट्स ने कम्प्यूटर साइंस में शत प्रतिशत मा‌र्क्स गेन किए सेंट मेरीज एकेडमी के

मैथ्स, हिंदी भी रहे स्कोरिंग, इंग्लिश ने दिया झटका

Meerut. सीआईएससीई की ओर से आईसीएसई और आईएससी के परिणामों में शहर के मेधावियों ने मेरिट में शानदार प्रदर्शन किया. एनसीआर की टॅाप थ्री पॉजिशंस पर भी मेरठ के बच्चों का कब्जा रहा. स्कोरिंग रिजल्ट के बावजूद कुछ सब्जेक्टस ने छात्रों को झटका दिया है. जबकि कुछ विषय स्टूडेंट्स के लिए स्कोरिंग बनकर उभरे हैं.

स्कोरिंग बनकर उभरा कम्प्यूटर साइंस

स्टूडेंटस को इस बार मा‌र्क्स स्कोर करने में कम्प्यूटर साइंस काफी हेल्पफुल सब्जेक्ट रहा. टॉपर्स के साथ ही अधिकतर स्टूडेंट्स ने इस विषय में 100 मा‌र्क्स गेन किए हैं. सेंट मेरीज एकेडमी में सबसे ज्यादा 27 स्टूडेंट्स ने इसी विषय में शत प्रतिशत अकं हासिल किए हैं. अकेले सीटीए ने स्टूडेंट्स की ओवरऑल मार्किंग को रिच बनाया है. जबकि हिंदी और मैथ्स भी स्टूडेंट्स के लिए स्कोरिंग रहा. सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में 26 स्टूडेंटस ने हिंदी में 99 अंक हासिल किए हैं.

इंग्लिश में झटका

आईसीएसई में इस बार इंग्लिश में स्टूडेंटस को काफी झटका लगा है. टॉपर्स का भी स्कोर कार्ड देखे तो इस सब्जेक्ट ने सबसे ज्यादा निराश किया. 12वीं के खुशांक त्यागी जहां मैथ्स में 100, केमेस्ट्री में 99, फिजिक्स में 99 मा‌र्क्स हैं वहीं इंग्लिश में 97 मा‌र्क्स ही रह गए हैं. दसवीं के प्रशस्ति सर्राफ का रिजल्ट देखे तो 4 सब्जेक्ट में 100 स्कोर किए हैं लेकिन इंग्लिश में 91 मा‌र्क्स ही गेन कर पाई. 95 प्रतिशत तक अंक हासिल करने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स इंग्लिश में 80 से 90 के बीच ही सिमट गए. सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में जहां अन्य सब्जेक्ट का हाइेस्ट स्कोर 100 हैं वहीें इंग्लिश में सबसे अधिक स्कोर 95 रहा वह भी सिर्फ एक लड़की के खाते में ही आया है.

इंग्लिश में मेरे मा‌र्क्स कम रह गए, अगर दूसरे सब्जेक्टस की तरह स्कोर कर पाती तो रिजल्ट और बेहतर हो सकता था.

प्रशस्ति सर्राफ, आईसीएसई टॉपर, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल

इंग्लिश में मेरे मा‌र्क्स कम हैं. सबसे कम इसी सब्जेक्ट में रहे. इंग्लिश का एग्जाम लैंदी और टाइम टेकिंग था.

भव्य सिंघल, आईसीएसई स्कूल टॉपर, सेंट मेरीज एकेडमी

इंग्लिश का क्वेश्चन पेपर थोड़ा टफ और लैंदी था. कम्प्यूटर साइंस में प्रैक्टिकल भी होता है ऐसे में इसमें स्कोर करना ईजी रहा.

वंशिता गर्ग, सोफिया गल्र्स स्कूल

कम्प्यूटर साइंस में 100 मा‌र्क्स स्कोर करना काफी ईजी रहा. इससे ओवरऑल रिजल्ट पर अच्छा असर पड़ा है जबकि इंग्लिश में लिखना ज्यादा होता है.

अतिशय जैन, सेंट मेरीज एकेडमी