गुड न्यूज

स्लग: सांख्यिकी डिपार्टमेंट ने रिम्स में शुरू की व्यवस्था, इमरजेंसी रूम नंबर 2 में सेंटर

-देशभर में कहीं से भी देख सकेंगे अपडेट

-सर्टिफिकेट के लिए अब नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

RANCHI (27 June):: रिम्स में अब मरीज की डेथ होने पर महीनों तक सर्टिफिकेट लेने के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। रिम्स में अब हाथों-हाथ डेथ सर्टिफिकेट देने की व्यवस्था सांख्यिकी विभाग ने की है। इसके तहत मरीज की डेथ होने के बाद परिजनों को डेथ कैरिंग सर्टिफिकेट के साथ एक फार्म भरकर भी जमा करना होगा। फिर वेरीफिकेशन के बाद परिजन को सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में परिजनों को बार-बार हास्पिटल के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा ख्ब् घंटे के अंदर रिपोर्ट अपडेट होने से यह भी पता चल सकेगा कि कितने लोगों की मौत हुई है। वहीं बर्थ सर्टिफिकेट के लिए भी ऐसी ही व्यवस्था रिम्स में की गई है। इमरजेंसी के रूम नंबर ख् में सेंटर बनाया गया है, जहां से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

क्या है प्रॉसेस

अगर किसी वार्ड में इलाज के दौरान मरीज की मौत हो जाती है, तो वार्ड में मौजूद डॉक्टर को वार्ड ब्वाय के साथ मृतक के परिजन को भी डीआर नंबर लेने के लिए भेजना होगा। इसके बाद वह फार्म भरकर डीआर नंबर के साथ जमा करेगा। जहां पेशेंट का नाम और जानकारी कंफर्म होने के बाद उसे तुरंत डेथ सर्टिपिकेट जारी कर दिया जाएगा।

करेक्शन के लिए एफिडेविट नहीं

डेथ सर्टिफिकेट में नाम सुधार कराने के लिए वर्तमान में परिजनों को कोर्ट से एफिडेविट लाकर देना होता है। इसके बाद नाम में सुधार की प्रक्रिया की जाती है। ऐसे में लोगों का काफी समय हास्पिटल के चक्कर लगाने में ही निकल जाता है। लेकिन नई व्यवस्था के तहत अगर एडमिशन के समय मरीज का गलत नाम एंट्री हो जाता है, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। परिजन इंफार्मर फार्म में सही जानकारी भरकर दे सकते हैं। इसमें नाम, पता और परिजन की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद सही नाम के साथ डेथ सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद नाम में सुधार नहीं किया जा सकेगा।

ख्ब् घंटे में अपडेट होगी डिटेल

प्रभारी डॉ। एसबी सिंह ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत ख्ब् घंटे में बर्थ और डेथ की जानकारी अपडेट की जाएगी। इससे देश की जनसंख्या में होने वाली बढ़ोतरी और डेथ की भी डिटेल अवेलेवल रहेगी। इसका एक फायदा यह भी होगा कि देश के किसी भी कोने से आनलाइन जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।