- केंद्रीय निर्वाचन आयोग के उप आयुक्त और यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कसे पेंच

- मेरठ में 21 लोकसभा क्षेत्र अफसरों की मीटिंग कर ली चुनाव की जानकारी

Meerut: केंद्रीय निर्वाचन आयोग के उप आयुक्त विनोद जुत्थी और मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने शुक्रवार को मेरठ में वेस्ट यूपी के ख्क् लोकसभा क्षेत्रों के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। इसमें दोनों अधिकारी चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों से नाराज दिखे और अफसरों को लताड़ लगाई। अधिकारियों ने चुनाव प्रचार के दौरान आचार संहिता उल्लंघन को लेकर सख्त आदेश दिए। साथ ही शांति पूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर भी अधिकारियों को सख्त दिशा-निर्देश दिए। अधिकारियों ने कहा कि मतदान के दौरान मतदान केंद्र ही नहीं मतदान केंद्र की ओर आने वाली सड़क व मोहल्ले भी अ‌र्द्धसैनिक बल के हवाले होंगे। किसी को डरा-धमका कर वोट डालने से वंचित करेगा तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।

सख्त रहे अधिकारी

पुलिस लाइन सभागार में शुक्रवार को दोनों अधिकारियों ने अफसरों की मीटिंग लेते हुए कहा कि प्रथम और द्वितीय चरण में जिन ख्क् लोस क्षेत्र में चुनाव हो रहा है। इनमें मेरठ, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, हापुड़, अमरोहा, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और खीरी हैं। मीटिंग में मौजूद डीएम और पुलिस कप्तान से जुत्थी ने कहा कि लगातार इन जनपदों से आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत मिल रही है। बिना अनुमति सभा हो रही है, इसके बाद भी कार्रवाई क्यों नही हो रही है।

अधूरी है तैयारी

मीटिंग में अधिकारियों ने चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि चार अप्रैल तक मतदाता पर्ची का वितरण होना था पर अभी तक पर्ची का वितरण भी नहीं हो पाया है। उन्होंने बैठक में मौजूद एडीजी कानून व्यवस्था मुकुल गोयल, आईजी कानून व्यवस्था अमरेंद्र सेंगर, सीआरपीएफ के आईजी एन सांवत, आईजी मेरठ जोन आलोक शर्मा, बरेली जोन आईजी जकी अहमद, डीआईजी के सत्यनारायण को भी चुनाव शांतिपूर्ण कराने की हिदायत दी। उन्होंने लोस क्षेत्र के लिए तैनात प्रेक्षकों को भी हिदायत दी कि वह लगातार क्षेत्रों जाए और कमजोर वर्ग वाले बूथों पर विशेष ध्यान दें।

नेताओं ने की शिकायत

केंद्रीय निर्वाचन आयोग के उप आयुक्त विनोद जुत्शी और मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा के समक्ष विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने अफसरों की शिकायत की। भाजपा समर्थकों ने कहा कि एसडीएम सदर शिवकुमार सपा प्रत्याशी के दवाब में मेरठ दक्षिण क्षेत्र में बीएलओ को मतदाता पहचान पत्र व पर्ची नहीं बांटने दे रहे हैं। उधर, बसपा समर्थकों ने आरोप लगाया कि सपा प्रत्याशी बिना अनुमति के रोज तीन दर्जन से अधिक सभाएं कर रहे हैं पर पुलिस प्रशासन की ओर से उन पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। शिकायत सुनने के बाद उप आयुक्त ने सभी मामलों में कार्रवाई का भरोसा दिलाया।