जेनेवा मोटर शो में दिखा दुनिया का पहला ऑक्‍सीजन प्रोडक्‍शन करने वाला टायर

टूव्‍हीलर से लेकर ट्रक्‍स के लिए टायर बनाने वाली अमेरिका की फेमस टायर कंपनी गुडइयर ने हाल ही में हुए जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो के दौरान यह सबसे अनोखा कॉन्‍सेप्‍ट टायर पेश किया। बता दें कि कंपनी ने भविष्‍य के शहरों में रहने वालों के लिए ऐसे टायर बनाने की बात कही है, जो रात दिन घूमकर एनर्जी और मटीरियल की बरबादी रोकने और कार्बन उत्‍सर्जन कम करने में बड़ा योगदान देंगे। ये ऑक्‍सीन कॉन्‍सेप्‍ट टायर्स सड़कों पर बेहतरीन परफॉर्मेंस देने के साथ साथ अपने आप ही हमारे शहरों के प्रदूषण को बैलेंस करने की कोशिश करेंगे।


टॉप 5 पॉपुलर गैजेटे्स जो आज किसी काम के नहीं रहे! खरीदने से पहले सोचना हजार बार

ऑक्‍सीजन प्रोडक्‍शन कैसे करेगा ये टायर?

गुडइयर टायर टेक्‍नोलॉजी के मामले में काफी आगे मानी जाती है और वो लगातार भविष्‍य के मोटर वाहनों और यातायात व्‍यवस्‍था को आसान, सेफ और इनवॉयरमेंट फ्रेंडली बनाने के लिए कुछ न कुछ नया करती ही रहती है। इसी क्रम में कंपनी ने ऑक्‍सीजन उत्‍सर्जन करने वाले टायर बनाने की दिशा में अहम रिसर्च के बाद ये अनोखे टायर दुनिया के सामने पेश किए हैं। बता दें कि इस टायर की बनावट ही काफी अलग है और इसकी साइडवॉल के भीतर जमीन पर पाए जाने वाले शैवाल टाइप के पौधे MOSS उगते रहते हैं। अपनी खास डिजायन के कारण ये टायर सड़कों पर चलने के दौरान वातावरण से कार्बन डाईऑक्‍साइड, पानी और नमी को सोखकर उन पौधों तक पहुंचाते रहते हैं, ताकि वो लगातार ग्रो कर सकें। इसका असर यह होगा कि इन पौधों से निकलने वाली ऑक्‍सीजन लगातार वातावरण में फैलती रहती है।


3.6 अरब साल पहले धरती पर पहली बार पैदा हुई थी ऑक्सीजन

हर साल एक शहर में चलने वाले वाहनों के ये टायर्स फैलाएंगे 3000 टन ऑक्‍सीजन

कंपनी की रिसर्च के मुताबिक, अगर पेरिस जैसे किसी बड़े शहर में चलने वाले करीब 25 लाख वाहनों में ऐसे टायर्स लगा दिए जाएं तो एक साल के भीतर ये टायर्स उस शहर में करीब 4000 टन कार्बन डाईऑक्‍साइड सोख लेंगे, यही नहीं इनके द्वारा करीब 3000 टन ऑक्‍सीजन वातावरण में फैलेगी, जो अपने आप ही प्रदूषण को कम करते हुए हमारे शहरों के वातावरण को सांस लेने के लिए बेहतर बनाएगी।


स्‍मार्टफोन चार्ज करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ध्‍यान, वर्ना अंजाम करेगा परेशान!

3D प्रिंटर से बनाए गए हैं ये पंक्‍चर न होने वाले टायर

इन इकोफ्रेंडली ऑक्‍सीजन टायर्स में कई और भी ऐसी खूबियां हैं, जो वातावरण के साथ साथ कार ओनर की लाइफ को भी आसान बनाएंगे। कंपनी के मुताबिक इस ऑक्‍सीजन टायर का स्‍ट्रक्‍चर ट्रेडीशनल टायर्स से पूरी तरह अलग है। कंपनी के मुताबिक ये ऑक्‍सीजन टायर, पुराने टायर्स की रबड़ के पाउडर के इस्‍तेमाल से 3डी प्रिंटर द्वारा बनाए गए हैं। वजन में काफी हल्‍के, शॉक एब्‍जॉर्ब करने वाले ये टायर पूरी तरह से पंक्‍चर फ्री हैं। इसके अलावा इन टायर्स की बाहरी साइडवॉल पर कलर बदलने वाली स्ट्रिप भी लगाई जा सकती है, जिससे रात में ड्राइविंग के दौरान दूसरी दिशा से आने वाले वाहनों को आपकी कार को देखने में कोई परेशानी नहीं होगी।

बच्‍चे की गलती से 47 साल के लिए लॉक हो गया iPhone, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा!

Technology News inextlive from Technology News Desk