आईवीआरआई के 125 वें फाउंडेशन उत्सव के तीसरे दिन आयोजित हुई वर्कशॉप

BAREILLY:

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान के क्ख्भ्वें फाउंडेशन डे सेलिब्रेशन के तीसरे दिन पशु पोषण विभाग में अवेयरनेस वर्कशॉप आयोजित हुई। वर्कशॉप का आयोजन खाद्य सुरक्षा एवं स्वच्छता पर जागरूकता फैलाने के लिए किया गया था। वर्कशॉप में फूड सेफ्टी, सेनिटरी ऑफिसर्स व खाद्य व्यवसायियों ने भाग लिया। स्वच्छता व अन्य अधिकारियों को संबोधित करते हुए संस्थान के डायरेक्टर व कुलपति डा। आरके सिंह ने कहा कि शहर को स्वच्छ व पॉलीथिन मुक्त बनाने में संस्थान अपनी सेवाएं दे सकता है। इसके लिए आईवीआरआई का समन्वय नगर निगम से होना चाहिए।

खाद्य सुरक्षा के महत्व और रोगों से सुरक्षा पर हुए लेक्चर

वर्कशॉप में फूड सेफ्टी ऑफिसर्स के लिए एफएसएस एक्ट व खाद्य जनित संक्रमण की मौजूदा स्थिति, पशुजन स्वास्थ्य आदि पर लेक्चर हुए। सेनेटरी ऑफिसर्स को खाद्य व जल से होने वाले रोगों की रोकथाम के लिए स्वच्छ आचरण, सेनेटरी इंस्पेक्टर की भूमिका जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर लेक्चर दिये। इसके साथ ही ऑफिसर्स को बताया गया कि सफाई कामों के लिए कितनी मात्रा में केमिकल यूज होना चाहिए।

स्वच्छता के लिए बनाएं प्रोटोकॉल

शीलधर यादव ने संस्थान के वैज्ञानिकों से स्वच्छता के संबंध में प्रोटोकॉल बनाने को कहा। ताकि सिटी को स्वच्छ बनाने में सहायता मिल सके। प्रोग्राम में पूर्व संयुक्त निदेशक कडराड डा। एमएल महरोत्रा , नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा। एसएस सिंधु, अभिहीत अधिकारी खाद्य सुरक्षा अजय जायसवाल व मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुनील कुमार आदि उपस्थित रहे।