- लखनऊ यूनिवर्सिटी कैम्पस में सोमवार से शुरू हुई सेंट्रल मेस

- गवर्नर और डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने किया मेस का उद्घाटन

LUCKNOW:

एलयू हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को अब खाने के लिएं किसी ढाबे और कैंटीन पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। सोमवार को एलयू में सेंट्रल मेस की शुरुआत हो गई। यहां पर छात्रों को गुणवत्ता युक्त खाना उचित दाम पर मिलेगा। एलयू में सेंट्रल मेस का उद्घाटन राज्यपाल राम नाईक और डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने किया। इस मौके पर एलयू के वीसी प्रो.एसपी सिंह के साथ ही टीचर्स और स्टूडेंट्स भी मौजूद रहे।

कल से सुविधा शुरू

वीसी प्रो। एसपी सिंह ने बताया कि मेस से खाना मिलने की व्यवस्था कल से शुरू हो जाएगी। सेंट्रल मेस में खाने के लिए स्टूडेंट्स की बायोमीट्रिक हाजिरी ली जाएगी। मेस में हॉस्टल के अलावा कैम्पस आने वाले छात्र और यहां के टीचर्स भी खाना खा सकते हैं। हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक दिन के भोजन की कीमत 105 रुपए होगी। इसमें दो समय का खाना और सुबह का नाश्ता शामिल होगा।

फंड की कमी से रुका था काम

सेंट्रल बनाए जाने का काम 30 मार्च 2011 में शुरू हुआ। लेकिन फंड के अभाव में कई बार यह काम नहीं हो सका। कुलपति बनने के बाद मैंने इसे प्रियारिटी पर कम्पलीट करवाया जिससे छात्रों की खाने की समस्या निस्तारित की जा सके। बीते 6 अगस्त 2017 को इसका काम पूरा हो सका। मेस निर्माण के प्रोजेक्ट के समय इसकी लागत दो करोड़ 14 लाख रुपए थी। लेकिन बाद में इसमें एक करोड़ और 73 लाख रुपए और खर्च हो गए। ऐसे में यह लागत तीन करोड़ 87 लाख रुपए हो गई।

अच्छे मौके पर शुरुआत

सेंट्रल मेस के उद्घाटन के बाद राज्यपाल रामनाईक ने कहा कि अच्छे मौके पर सेंट्रल मेस की शुरुआत हुई है। अब यहां के स्टूडेंट्स को खाने के लिए भागना नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यहां पर सभी टीचर्स और छात्रों को भोजन मिलेगा। क्या मैं भी इसमें शामिल हो सकता हूं। इसपर प्रवक्ता एनके पांडेय ने ने कहा कि सर, आप हमारे कुलाधिपति हैं, आपकी वजह से तो हम लोग खाते हैं'।

सेंट्रल मेस की की जाएगी निगरानी

स्टूडेंट वेलफेयर की अध्यक्षता वाली कमेटी इस सेंट्रल मेस का संचालन करेगी। एलयू के प्रवक्ता प्रो। एके पांडेय ने बताया कि सेंट्रल मेस में नाश्ता सुबह 7 से 9 बजे तक, दोपहर का खाना 12 से दो बजे और रात का खाना शाम 7 से रात 9 बजे तक दिया जाएगा।