बैनामा कराने में गड़बड़ी को लेकर हुई थी अधिवक्ता की आरोपी से बहस

करोड़ों की संपति का आरोपी युवक ने कराया था वकील से बैनामा

खून से सना चाकू लहराते हुए कचहरी से आरोपी हुआ फरार

Meerut: कचहरी में एक युवक ने वकील को चाकू घोंप दिया। इसके बाद वह चाकू लहराता हुआ फरार हो गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने खून से लथपथ हुए वकील को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया। मेरठ बार एसोसिएशन ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए एसएसपी ऑफिस का घेराव व कचहरी में हंगामा करते हुए कचहरी को बंद कर हड़ताल कर दी। हालांकि पुलिस ने दो घंटे बाद आरोपी को दबोच लिया।

ये है मामला
ज्ञानपुर निवासी एडवोकेट शैलेंद्र शर्मा रजिस्ट्री कार्यालय से बैनामे का काम करवाते है। उनका चैंबर कचहरी परिसर में सेवायोजन कार्यालय के बराबर में स्थित है। कुछ दिन पहले उन्होंने औरंगाबाद निवासी सोनू की करोड़ों की जमीन का बैनामा कराया था लेकिन किसी बात को लेकर सोनू अधिवक्ता से नाराज चल रहा था।

हाथ मिलाने के बाद घोंपा चाकू
मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे करीब शैलेंद्र शर्मा के चैंबर में औरंगाबाद निवासी सोनू पहुंचा। उसने शैलेंद्र शर्मा से हाथ मिलाया। इसके बाद दोनों में कुछ दिन पहले कराए गए बैनामे को लेकर बहस हुई। इसके बाद सोनू ने चाकू निकालकर शैलेंद्र शर्मा की गर्दन पर वार दिया। हालांकि शैलेंद्र के साइड में हो जाने से चाकू उनके सिर में लगा। जिसके बाद वह खून से लथपथ होकर जमीर पर गिर पड़े। आरोपी युवक खून से सना चाकू कचहरी में लहराता हुआ फरार हो गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का जायजा लिया। खून से लथपथ वकील को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

इकट्ठा हुए हजारों वकील
कचहरी में वकील पर चाकूबाजी की सूचना से कुछ ही मिनटों में काफी संख्या में अधिवक्ता कचहरी परिसर में एकत्रित हो गए। जिसके बाद सभी पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए एसएसपी ऑफिस पहुंचे। मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार जानी, महामंत्री देवकी नंदन शर्मा ने कार्यवाहक एसएसपी राजेश कुमार का घेराव करते हुए आरोपियों को पकड़ने की मांग की। उन्होंने कहा कि कचहरी में वकीलों की कोई सुरक्षा नहीं है। कोई भी आकर वकीलों पर हमला कर देता है और आसानी से फरार भी हो जाता है। पुलिस अधिकारी कुछ कार्रवाई नहीं करते है।

मुर्दाबाद के लगाए नारे
इसके साथ कुछ वकीलों ने पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाए और एसएसपी ऑफिस में तोड़फोड़ का भी प्रयास किया। कार्यवाहक एसएसपी राजेश कुमार ने आरोपी को पकड़ने का आश्वासन दिया। इसके बाद मामला शांत हुआ।

कचहरी में चला चैकिंग अभियान
वकीलों का हंगामा बढ़ता देख एसपी सिटी रणविजय सिंह ने दल-बल के साथ कचहरी में चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान आने-जाने वाले हर एक व्यक्ति को चैक किया गया। एक सिपाही को दूसरे रंग की जैकेट पहने देख एसपी सिटी ने जमकर हड़काया।

कचहरी बंद, कर दी हड़ताल
वकील पर हमला होते ही कचहरी में वकीलों ने कार्य का बहिष्कार कर कचहरी बंद करवा दी। कई सरकारी ऑफिस में अपना ताला लगा दिया। जिसके चलते दिनभर कचहरी में लोग काफी परेशान दिखे।

आरोपी को पुलिस ने दबोचा
कार्यवाहक एसएसपी राजेश कुमार ने बताया कि वकील पर चाकू से हमला करने वाले आरोपी सोनू को गिरफ्तार कर लिया है। उसने चाकू क्यों मारा, वह चाकू कहां से लाया था। इसकी अभी जांच चल

कचहरी में सुरक्षा हुई तार-तार
कचहरी में कई बार वकीलों, पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों व बंदियों पर जान लेवा हमला हो चुके हैं। कचहरी में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है और कचहरी के पांचों गेट पर चैकिंग के लिए पचास से ज्यादा पुलिसकर्मी व होमगार्ड हर वक्त मुस्तैद रहते हैं। बावजूद इसके एक युवक आसानी से चाकू लेकर कचहरी परिसर के अंदर वकील पर हमला करके फरार हो जाता है। इसी बाबत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने कचहरी की सुरक्षा का रियल्टी चैक किया तो सुरक्षा तार-तार मिली।

11 बजकर 55 मिनट
हनुमान मंदिर के सामने कचहरी के मेन गेट पर आठ पुलिसकर्मी व 6 होमगार्डो की ड्यूटी रहती है लेकिन जब वहां हमने रियल्टी चैक किया तो पुलिसकर्मी कचहरी के अंदर आने-जाने वाले किसी भी व्यक्ति की चैकिंग नहीं कर रहे थे।

12 बजकर 10 मिनट
सेवायोजन कार्यालय के पास बने गेट पर भी कोई पुलिसकर्मी चेकिंग करता नहीं दिखा। इस गेट से लोग बेरोक-टोक कचहरी में आ-जा रहे थे।

12 बजकर 15 मिनट
कचहरी परिसर के अंदर का गेट पूरी तरह खुला हुआ था। घटना के बाद भी पुलिसकर्मियों ने गेट बंद नहीं किया।

12 बजकर 20 मिनट
कचहरी का मुख्य द्वार तो बंद था लेकिन उसका साइड गेट पर चैन डालकर पैदल आने-जाने वाले लोगों के खोल रखा था। यहां भी कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं था।