- हनुमान सेतु, आईटी और निशातगंज में बनेंगे तीन स्पेश स्पैन

- केडी सिंह से मुंशी पुलिया तक 11.88 किमी, कुल स्टेशन 8

LUCKNOW(28 Sept):

नॉर्थ साउथ कोरिडोर के चारबाग से हजरतगंत भूमिगत रूट व केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशी पुलिया तक के एलिवेटड रूट का कार्य साथ-साथ चलेगा। एलिवेटेड रूट पर अक्टूबर के अंत से कार्य शुरू होने की उम्मीद है। लगभग 11 किमी के इस फेज को 24 महीने में पूरा करने का लक्ष्य है। इस कार्य का जिम्मा भी एलएंडटी को सौंपा गया है।

30 माह में पूरा होगा काम

3.50 किमी भूमिगत और स्टेडियम से मुंशी पुलिया तक 9.50 किमी एलिवेटड रूट यानी कुल 13 किमी का निर्माण 30 माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। वेडनसडे को एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने बताया, एलएंडटी एक महीने में मोबाइलेजेशन का काम शुरू कर देगी।

बनेंगे तीन स्पैन

कुमार केशव के अनुसार इस रूट पर तीन स्पेशल स्पैन बनाए जाएंगे। पहला 225 मीटर का परिवर्तन चौक से लखनऊ यूनिसर्सिटी के बीच हनुमान सेतु के ऊपर बनेगा। दूसरा आईटी कॉलेज चौराहे से मेट्रो रेल कर्व लेकर निशातगंज की ओर बढे़गी। ऐसे में यहां पर भी 55 मीटर का स्पेशल स्पैन बनाया जाएगा। इसके बाद निशातगंज ओवर ब्रिज के ऊपर 60 मीटर का स्पैन बनेगा। केडी सिंह से मुंशी पुलिया तक 8 स्टेशन होंगे।

एयरपोर्ट तक जल्द शुरू होगा काम

अमौसी से एयरपोर्ट तक भूमिगत रूट के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने थ्री डी डिजाइन मांगी थी। एलएमआरसी ने सभी जानकारियां मुहैया करा दी हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी की बोर्ड से अप्रूवल के बाद काम शुरू हो जाएगा। वहीं ट्रांसपोर्ट नगर से अमौसी तक 1.2 किमी एलिवेटड रूट का निर्माण शुरू हो चुका है।

यह होंगे स्टेशन

केडी सिंह बाबू स्टेडियम, लखनऊ विश्वविद्यालय, आईटी कॉलेज चौराहा, बादशाह नगर, लेखराज स्टेशन, रामसागर मिश्र नगर, इंदिरा नगर स्टेशन तथा मुंशी पुि1लया स्टेशन

कानपुर मेट्रो का शिलान्यास 4 को

कानुपर में चार अक्टूबर को मेट्रो परियोजना का शिलान्यास सीएम अखिलेश यादव करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू भी मौजूद रहेंगे। प्रथम फेज में आईआईटी-नौबस्ता कोरिडोर पर मेट्रो दौड़ेगी।

मेट्रो रूट को स्वीकृति

केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशी पुलिया के बीच मेट्रो रूट को स्वीकृति प्रदान कर दी गई। शहरी विकास मंत्रालय के सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में 11.88 किमी के एलीवेटेड रूट का काम एलएंडटी को दिए जाने की भी पर मंजूरी दी गई।

डेवलप होगा पीएसी कैंपस

कानपुर रोड पर 32वीं वाहिनी पीएसी परिसर में मेट्रो डिपो बन रहा है। यहां पर पीएसी के बैरक व आवासीय परिसर को एलएलआरसी अनुबंध के तहत बनाकर देगा। इसके लिए निदेशक मंडल की बैठक में मेसर्स रामा कन्स्ट्रशन एजेंसी के टेंडर को स्वीकृति प्रदान की गई है।