दुनिया के तीसरे सबसे ज्‍यादा इंटरनेट यूजर्स को मिलता है स्‍लो इंटरनेट

भारत में इस समय 100 मिलियन यानि 10 करोड़ से ज्‍यादा एक्टिव इंटरनेट यूजर्स हैं, जो स्‍मार्टफोन से लेकर लैपटॉप या डेस्‍कटॉप पर हर दिन इंटरनेट एक्‍सेस करते हैं। इतने एक्टिव इंटरनेट यूजर्स के साथ भारत दुनिया में तीसरे पायदान पर काबिज है। भारत के इन सभी इंटरनेट यूजर्स में से 12 मिलियन यूजर्स के पास फिक्‍सड ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन है। कहने को तो ब्रॉडबैंड यूजर्स को काफी तेज इंटरनेट स्‍पीड मिलती है, लेकिन इंडिया के मामले में स्‍पीड का लेवल ज्‍यादातर जगहों पर काफी निराशाजनक है। इंटरनेट 'स्‍पीड टेस्‍ट' की बेस कंपनी ऊकला ने ए‍क रिपोर्ट जारी करके बताया है कि ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्‍पीड के मामले में देश में चेन्‍नई हाईएस्‍ट स्‍पीड के साथ नंबर एक पर है। ऊकला की रिपोर्ट के मुताबिक चेन्‍नई में ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन पर डाउनलोडिंग स्‍पीड 32.67 Mbps है, जो देश के किसी भी शहर में मिलने वाली इंटरनेट स्‍पीड से 57.7% ज्‍यादा है। अब आप समझ गए होंगे कि बाकी देश में इंटरनेट स्‍पीड की हालत क्‍या होगी।

इंटरनेट स्‍पीड में दक्षिण भारतीय राज्‍य उत्‍तर भारत से काफी आगे

ookla के इस स्‍पीड टेस्‍ट के मुताबिक फास्‍टेस्‍ट इंटरनेट स्‍पीड के मामले में देश के टॉप टेन स्‍टेट्स में से ऊपरी चार पायदान पर साउथ इंडियन स्‍टेट्स ही काबिज हैं। जब कि इस लिस्‍ट में उत्‍तर भारत के सिर्फ चार ही राज्‍य शामिल हैं। देश में सबसे तेज बॉडबैंड इंटरनेट स्‍पीड कर्नाटक में मिलती है। जी हां यहां यूजर्स को 28.46 mbps की एवरेज डाउनलोडिंग स्‍पीड मिलती है, जो सबसे ज्‍यादा है। ज‍बकि दूसरे नंबर पर है तमिलनाडु जहां मिलने वाली इंटरनेट स्‍पीड है 27.94 mbps।

ookla speed test में चेन्‍नई बना नंबर वन,दिल्‍ली-लखनऊ की ब्रॉडबैंड स्‍पीड का भी जानो हाल


Whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स फौरन जान लीजिए, जिंदगी हो जाएगी आसान


नार्थईस्‍ट के 4 राज्‍य नेट स्‍पीड में सबसे फिसड्डी

ookla के इस सर्वे में नार्थईस्‍ट के 5 में से 4 स्‍टेट्स नेट स्‍पीड के मामले में पूरी तरह से सीन से बाहर हैं। यानि कि यहां की नेट स्‍पीड कुछ ज्‍यादा ही स्‍लो है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मिजोरम में ब्रॉडबैंड पर डाउनलोडिंग स्‍पीड 3.62 mbps है जो कि पूरे देश में उपलब्‍ध इंटरनेट स्‍पीड से 82.5 परसेंट स्‍लो है।

टॉप 5 पॉपुलर गैजेटे्स जो आज किसी काम के नहीं रहे! खरीदने से पहले सोचना हजार बार

मेट्रो सिटीज में मुंबई की इंटरनेट स्‍पीड है सबसे कम

ookla द्वारा जारी रिपोर्ट में मुताबिक जहां एक ओर ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्‍पीड की लिस्‍ट में दिल्‍ली 18.16 mbps की एवरेज स्‍पीड के साथ पांचवें स्‍थान पर है, जबकि मेट्रो सिटी की लिस्‍ट में मुंबई सबसे निचले पायदान पर है, क्‍योंकि यहां की ब्रॉडबैंड नेट स्‍पीड 12.06 mbps के आसपास है।


बच्‍चे की गलती से 47 साल के लिए लॉक हो गया iPhone, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा!

दुनिया में नेट स्‍पीड के मामले में भारत की रैंक नाइजीरिया और सूडान के आसपास

यह जानकारी भी काफी चौंकाने वाली है। ookla ने जब नेट स्‍पीड के मामले में दुनिया के देशों के साथ भारत की तुलना की तो पता चला कि भारत मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड के मामले में विश्‍व में 109वें पायदान पर है, जो नाइजीरिया और सूडान जैसे देशों के आसपास है। वहीं ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन के मामले में भारत की रैकिंग 67 है।

स्‍मार्टफोन चार्ज करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ध्‍यान, वर्ना अंजाम करेगा परेशान!

Technology News inextlive from Technology News Desk