भारत के पसंदीदा इम्‍पलॉयर ब्रांड टीसीएस भी
नई दिल्‍ली (प्रेट्र)।
रेंडस्‍टैड इम्‍पलायर ब्रांड रिसर्च (आरईबीआर) 2018 में हुए खुलासे के मुताबिक, अन्‍य पसंदीदा इम्‍पलॉयर ब्रांड में हिंदुस्‍तान यूनीलीवर, आईबीएम इंडिया, आईटीसी ग्रुप, लार्सन एंड टूब्रो, मर्सिडीज बेंज इंडिया, सैमसंग इंडिया, सोनी इंडिया और टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज के नाम शामिल हैं।

इंफ्रा में एलएंडटी तो एफएमसीजी में एचयूएल
सेक्‍टर के लिहाज से देखें तो टीसीएस आईटी क्षेत्र में पसंदीदा इम्‍पलॉयर ब्रांड रही। वहीं इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर एंड कंस्‍ट्रक्‍शन के क्षेत्र में लार्सन एंड टूब्रो पसंदीदा इम्‍पलॉयर ब्रांड रहा। इसी तरह एफएमसीजी के सेक्‍टर में हिंदुस्‍तान यूनीलीवर ने बाजी मार ली है।

उम्‍मीदवारों के पास पहले से ज्‍यादा विकल्‍प
रेंडस्‍टैड इंडिया के एमडी व सीईओ पॉल ड्यूपिस ने कहा कि इम्‍पलॉयर ब्रांडिंग इससे पहले कभी इतना महत्‍वपूर्ण नहीं रहा था। अब उम्‍मीदवारों के पास यह विकल्‍प है कि वे किस क्षमता के साथ कहां काम करें।

टॉप थ्री में आईटी टॉप पर, ऑटोमोटिव दूसरा
सेक्‍टर के लिहाज से देखें तो आईटी 69 फीसदी, ऑटोमोटिव 68 फीसदी और रिटेल एंड एफएमसीजी 67 प्रतिशत कंपनियां ऐसी हैं जो कर्मचारियों के प्रति जागरूक और उनकी पसंद को ध्‍यान में रखती हैं।

सैलरी और कर्मचारी लाभ पर ज्‍यादा ध्‍यान
दुनियाभर का करीब आरईबीआर 75 प्रतिशत ग्‍लोबल इकोनॉमी कवर करता है, जिसमें 30 देश और 1,75,000 जवाबदेह शामिल हैं। सर्वे के मुताबिक भारत में कर्मचारी कोई भी कंपनी चुनते वक्‍त सैलरी और अन्‍य लाभों पर ही सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देते हैं।

इन चीजों पर भी रहता है कर्मियों का ध्‍यान
इसके अलावा भारतीय कर्मचारी नौकरी खोजते समय वर्क लाइफ बैलेंस, नौकरी की सुरक्षा, काम में आगे बढ़ने के चांस और मजबूत प्रबंधन को लेकर भी ध्‍यान देते हैं लेकिन ये सब चीजें सैलरी और अन्‍य लाभों के बाद उनकी प्राथमिकता में आते हैं।

45 प्रतिशत के लिए नौकरी की चिंता महत्‍वपूर्ण
वर्तमान इम्‍पलॉयर्स के साथ जॉब सिक्‍योरिटी कर्मचारियों की एक बड़ी चिंता के रूप में सामने आया है। सर्वे में इस ओर करीब 45 प्रतिशत कर्मचारियों ने इशारा किया है। करीब 43 प्रतिशत कर्मचारियों ने काम में आगे बढ़ने की चिंता को लेकर नौकरी बदल ली थी।

Business News inextlive from Business News Desk