- पाटा टूरिज्म कॉन्फ्रेंस एंड मार्ट में हिस्सा लेने के लिए 28 देशों से पहुंचे पर्यटन व्यवसायी

- आज पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज करेंगे उद्घाटन

dehradun@inext.co.in

RISHIKESH: पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (पाटा) और केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हो रहे तीन-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय एडवेंचर ट्रैवल एंड रिस्पॉन्सिबल कॉन्फ्रेंस एंड मार्ट का आगाज आज से होगा. पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज इसका उद्घाटन करेंगे. मार्ट के लिए अब तक 275 डेलिगेट्स का पंजीकरण हो चुका है. इस सम्मेलन में 28 से अधिक देशों के पर्यटन व्यवसायी हिस्सा ले रहे हैं.

राफ्टिंग कर हुए उत्साहित
बुधवार को बाहर से आने वाले मेहमानों के लिए रा¨फ्टग और दर्शनीय स्थलों के भ्रमण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. संयुक्त निदेशक उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद वीएस चौहान ने बताया कि 24 सदस्यों का रा¨फ्टग दल शिवपुरी भेजा गया, जिन्हें राम झूला तक रा¨फ्टग कराई गई. जबकि, 32 सदस्यों के दल को महर्षि महेश योगी की तपोस्थली चौरासी कुटिया का भ्रमण कराया गया. चौरासी कुटिया में बीटल्स की यादों से जुड़ी फोटो गैलरी में पहुंचे विदेशी मेहमानों ने यहां तस्वीरें भी खिंचवाई.

यहां हो रही सभी तैयारियां
उन्होंने गीता भवन, लक्ष्मी नारायण मंदिर, परमार्थ निकेतन आदि स्थलों का भी भ्रमण किया. उधर, आयोजन स्थल गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के अतिथि गृह गंगा रिजॉर्ट मुनिकीरेती में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस आयोजन में उत्तराखंड के गढ़वाल एवं कुमाऊं की संस्कृति का बेहतर समागम देखने को मिला. गढ़वाल-कुमाऊं की पारंपरिक वेशभूषा और आभूषणों में सजी युवतियों ने पर्यटन व्यवसायियों का स्वागत किया.