- लोकसभा चुनाव में नामांकन के पहले दिन 72 प्रत्याशियों ने लिए पर्चे

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : लोकसभा चुनाव के नामांकन के पहले दिन बुधवार को 72 उम्मीदवारों ने नामांकन फॉर्म लिए. इसमें 52 ने लखनऊ लोकसभा सीट और 20 ने मोहनलालगंज सीट के लिए फॉर्म लिया. लखनऊ सीट के लिए कांग्रेस की ओर से मलिहाबाद निवासी श्याम किशोर शुक्ल और प्रसपा के संदीप सैनी ने फॉर्म लिया. वहीं मोहनलालगंज सीट से बसपा के घोषित उम्मीदवार सीएल वर्मा ने भी फॉर्म लिया है.

11 बजे प्रक्रिया शुरू

कलेक्ट्रेट में बुधवार सुबह 9 बजे से ही नामांकन की तैयारियां शुरू हो गई थीं. सुबह 11 बजे से नामांकन फॉर्म दिए जाने की प्रक्रिया शुरू हुई. दोपहर 12 बजे के बाद नामांकन फॉर्म लेने वालों की संख्या बढ़ने लगी और 3 बजे तक लखनऊ लोकसभा सीट के लिए 52 और मोहनलालगंज सीट के लिए 20 लोगों ने नामांकन फॉर्म लिए. मलिहाबाद के महमूदनगर निवासी पूर्व विधायक श्याम किशोर शुक्ला ने लखनऊ सीट के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से नामांकन फॉर्म लिया है. वहीं महानगर सेक्टर ए निवासी संदीप सैनी ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी की ओर से नामांकन फॉर्म लिया है.

फ्री है नामांकन फॉर्म

मोहनलालगंज सीट से बसपा के प्रत्याशी सीएल वर्मा के लिए भी दो फार्म लिए गए हैं. डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि नामांकन फार्म फ्री दिया जा रहा है. प्रत्याशी या उनके एजेंट इसे 18 अप्रैल तक ले सकते हैं. 20 अप्रैल को जमा किए गए नामांकन फॉर्मो की जांच होगी. 22 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस भी ले सकते हैं. इसी दिन प्रत्याशियों की सूची फाइनल करने के साथ ही निर्दलीय व छोटे दलों के प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी दे दिए जाएंगे.

फूलों से सजा कलेक्ट्रेट

नामांकन का पहला दिन होने की वजह से कलेक्ट्रेट छावनी में तब्दील था. कलेक्ट्रेट परिसर से लेकर पुराने हाईकोर्ट व आसपास के इलाकों में पुलिस, पीएसी व ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद थी. डीएम कौशलराज शर्मा और एसएसपी कलानिधि नैथानी समेत सभी एडीएम व ड्यूटी पर तैनात एएसपी व सीओ सुबह से ही कलेक्ट्रेट में मुस्तैद थे. कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार को प्रत्याशियों के स्वागत के लिए फूलों से सजाया गया था. सुरक्षा की दृष्टि से कलेक्ट्रेट के गेट पर डीएफएमडी से होकर हर किसी को गुजरना पड़ रहा था.

बाक्स

लखनऊ सीट के लिए लिया पर्चा

- श्याम किशोर शुक्ल, मलिहाबाद, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

- संदीप सैनी, इंदिरा नगर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी

- सागर कुमार, निरालानगर, अविरल, भारतीय जनसंघ

- राजेश कुमार, मलिहाबाद, बहुजन आवाम पार्टी

- रमेश, न्यू हैदराबाद, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक

- मो. फहीम कुर्मी टोला, इंडियन नेशनल लीग

बाक्स

मोहनलालगंज के लिए लिया पर्चा

- सीएल वर्मा, कानपुर रोड, बसपा

- राजेश कुमार, काकोरी

- राजेश कुमार, मलिहाबाद

- संतोष कुमार धरकार, देवा रोड

- सुशील कुमार, कृष्णानगर

- सोनी, पोस्ट माल

- राधा देवी, कानपुर रोड

- गोपाल प्रसाद, विकास नगर

- अंगनू, युसुफ नगर

- संजय सिंह, मडि़यांव

- कई अन्य लोगों ने भी लिया फॉर्म