-जबरदस्त गर्मी के कारण जब बिजली की अधिक है डिमांड तब केस्को को मेंटीनेंस की आ रही याद

-पॉवर शटडाउन के नाम पर सुबह से शाम तक बिजली गुल रहने से कानपुराइट्स में जबरदस्त नाराजगी

KANPUR : भीषण गर्मी में जब एसी, कूलर के बगैर एक पल भी रहना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में केस्को को अब मेंटीनेंस, ट्री ट्रिमिंग, कंस्ट्रक्शन वर्क की याद आ रही है। पॉवर शटडाउन के नाम पर 6-6 घंटे तक बिजली कटौती कर रहा है। जबरदस्त तपिश के बीच पूरी दोपहर लाइट गायब रहने से लोग बिजली बगैर उबले जा रहे हैं। केस्को की इस उल्टी चाल से कानपुराइट्स में जबरदस्त नाराजगी है।

गर्मी ने तोड़ा 45 साल का रिकॉर्ड

इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। सूरज की भीषण तपिश के कारण टेम्प्रेचर रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है। सैटरडे को ही दिन के तापमान ने 45 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। पारा नॉर्मल से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक 43.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। गर्म हवाओं के कारण पंखे बेकार साबित हो रहे हैं। एसी, कूलर के बगैर एक पल भी लोगों को चैन नहीं ि1मल रहा है।

भीषण गर्मी में आई याद

ऐसी प्रचंड गर्मी में अब केस्को अफसरों को गर्मी की तैयारी की सुध आई है। वह पॉवर शटडाउन लेकर इलेक्ट्रिसिटी लाइनों पर आ रहे पेड़ों की छंटाई, ट्रांसफॉर्मर की सफाई, डीटी मीटरिंग, फीडर लाइन बदलने का आदि काम कर रहे हैं। इसके लिए एक-दो घंटे का नहीं बल्कि 6-6 घंटे तक का पॉवर शटडाउन लिया जा रहा है। भीषण गर्मी के बीच हर रोज बिन बिजली हजारों लोग दोपहर काटने को मजबूर हैं। लेकिन इससे केस्को अफसरों को कोई फर्क नहीं पड़ता है।

---------------------------

पहले से करनी चाहिए थी तैयारी

लोगों के मुताबिक गर्मी की तैयारी पहले से की जानी चाहिए थी। इस समय जब जबरदस्त गर्मी पड़ने की वजह से बिजली की डिमांड बहुत बढ़ चुकी है तब केस्को को मेंटीनेंस वर्क की याद आ रही है। हर साल मेंटीनेंस, पेड़ों की छंटाई, ट्रांसफॉर्मर्स के आसपास सफाई, ऑयलिंग, ओवरलोडिंग को लेकर काम आदि वर्क अक्टूबर-नवंबर और फरवरी-मार्च तक पूरे कर लिए जाते हैं। लेकिन केस्को अफसरों की पहले सुध नहीं आई। उनका पूरा ध्यान रेवेन्यू वसूली में लगा रहा और मेंटीनेंस वर्क पर लापरवाही बरती गई। केस्को इम्प्लाइज के मुताबिक गर्मी की तेज धूप में मेंटीनेंस वर्क करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

----------------------

इस बार गर्मी में कुछ पहले पड़ गई है। इसी वजह से समस्या हो रही है। मार्च में रेवेन्यू वसूली के कारण मेंटीनेंस वर्क जरूर कुछ प्रभावित रहा। सभी डिवीजन को लगा दिया गया है, जिससे जल्द से जल्द मेंटीनेंस वर्क पूरे कर लिए जाएं।

- योगेश हजेला, चीफ इंजीनियर केस्को।

संडे को शटडाउन

आनन्दपुरी, बारादेवी सबस्टेशन- सुबह 9 से दोपहर 2.44 बजे तक

दादा नगर- सुबह 8 से दोपहर 3.15 बजे तक

एच ब्लाक,जी-29 नौराइयाखेड़ा- सुबह 11 से शाम 6.30 बजे तक

सिविल लाइन्स, म्योर मिल, केसा हाउस-सुबह 11.30 से दोपहर 3.30 बजे तक

कबाड़ी मार्केट- दोपहर 1.15 से 2.45 बजे तक

दालमंडी सबस्टेशन- दोपहर 1 से 1.35 बजे तक

निराला नगर, साकेत नगर- दोपहर 3.05 से 3.35 बजे तक

सीसामऊ, कर्नलगंज, बजरिया, बकरमंडी- दोपहर 1 बजे से शाम 6.15 बजे तक

म्योर मिल 1,2 सबस्टेशन- सुबह 10.20 से 11.30 बजे तक

सैटरडे को शटडाउन

मीरपुर, त्रिवेणी नगर, रेलबाजार आदि- सुबह 10 से शाम 4 बजे तक

ओल्ड व न्यू गुजैनी- दोपहर 3.05 से शाम 7 बजे तक

सुजातगंज सबस्टेशन- सुबह 11 से शाम 4.31 बजे तक

.

आई अलर्ट

आज यहां गुल रहेगी लाइट

टाइम- सुबह 10 से शाम 4 बजे तक

मोहल्ले- पनकी बी ब्लॉक सबस्टेशन से जुड़े सुन्दर नगर, गणेश शंकर विद्यार्थी नगर, पनकी एफ ब्लॉक।