परिषदीय स्कूलों के सहायक अध्यापक भर्ती लिखित परीक्षा के आयोजन को लेकर जारी हुई गाइडलाइन

मुख्य सचिव ने सभी जिलों के अधिकारियों को भेजा निर्देश

ALLAHABAD: परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती के लिखित परीक्षा के दौरान सख्ती रहेगी। इस दौरान केन्द्र पर हर किसी के मोबाइल या किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस यूज करने पर प्रतिबंध रहेगा। इसमें अभ्यर्थियों के साथ ही साथ कक्ष निरीक्षक व स्कूल के अन्य स्टाफ को भी शामिल किया गया है।

तो होगी कार्रवाई

सूबे में पहली बार परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 58500 पदों पर होने वाली भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। शासन की तरफ से जारी निर्देश के अनुसार परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों के साथ ही साथ कक्ष निरीक्षक व अन्य कर्मचारी भी मोबाइल, नोटबुक या अन्य कोई यांत्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है। इस निर्देश को पूरा करने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट व केन्द्र व्यवस्थापक को यह सुनिश्चित कराना होगा कि परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल फोन या अन्य कोई यांत्रिक डिवाइस पहले ही जमा करवाकर किसी अलमारी में बंद कर दिया जाए। मोबाइल या अन्य कोई यांत्रिक डिवाइस मिलने पर दोष के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा की रिकार्डिग भी होगी जमा

सहायक अध्यापक के पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती की परीक्षा के दिन ही परीक्षा केन्द्रों पर उत्तर पुस्तिकाएं उपस्थित और अनुपस्थित विवरण, परीक्षा के समय सीसीटीवी की रिकॉर्डिग की सीडी के साथ ही अलग-अलग सही प्रकार से सुरक्षित रूप से शील्ड कराकर कोषागार के डबल लॉकर में जमा कराना होगा। इसके बाद उसे सुरक्षित रूप से 28 मई तक अनिवार्य रूप से सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराना होगा। इस कार्य की पूरी जिम्मेदारी जिलाधिकारी द्वारा नामित मजिस्ट्रेट तथा डीआईओएस की होगी। परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए परीक्षा केन्द्र पर प्रश्नपत्रों वितरित करते समय उसकी वीडियो रिकॉर्डिग कराना भी अनिवार्य किया गया है। जिससे किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोका जा सके।

शिक्षक भर्ती के लिए आज से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापकों के पदों पर होने पहली बार होने वाली लिखित परीक्षा के अभ्यर्थियों 24 मई से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी की तरफ से अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड वेबसाइट https://upbasiceduboard.gov.in पर अपलोड करा दिए गए है। जिसे अभ्यर्थी गुरुवार से वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ। सुत्ता सिंह ने बताया कि वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के अलावा अभ्यर्थियों को किसी अन्य माध्यम से एडमिट कार्ड नहीं दिए जाएगे।

तीन में से एक डाक्यूमेंट रखना होगा अनिवार्य

परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापकों के पदों पर होने वाली लिखित परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को तीन प्रमुख डाक्यूमेंट रखना अनिवार्य कर दिया गया। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ। सुत्ता सिंह ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए। बुधवार को परीक्षा नियामक की तरफ से जारी निर्देश के अनुसार अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र के साथ ही प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति या यूपी टीईटी या सीटीईटी के मूल प्रमाण पत्र में से किसी एक प्रमाण पत्र का साथ रखना अनिवार्य रहेगा। प्रवेश पत्र के साथ अगर इनमें से कोई एक प्रमाण पत्र अभ्यर्थी अपने साथ नहीं रखता है, तो उसे परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को आवेदन के समय अंकित आधार कार्ड को भी साथ रखना अनिवार्य किया गया है।