- जुलाई से शुरू होगा नया सेशन

- सात माह में पूरा करना होगा कोर्स

LUCKNOW :

माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों का नया सेशन 2017-18 इस बार केवल सात माह का होगा। इस साल विधानसभा चुनाव के कारण शैक्षिक सत्र की शुरुआत एक जुलाई से होगी, वहीं अगले साल 2018 की शुरुआत एक अप्रैल से की जाएगी।

जनवरी में होंगे बोर्ड एग्जाम

यूपी बोर्ड के नियम के अनुसार जनवरी 2018 में हाईस्कूल और इंटर के प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होंगे। वहीं फरवरी मिड से यूपी बोर्ड के एग्जाम शुरू होना प्रस्तावित है। ऐसे में हाईस्कूल और इंटर के स्टूडेंट्स के लिए अधिकतम सात माह ही तैयारी के लिए मौजूद हैं।

छह माह का कोर्स चार माह में

कालीचरण इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। महेंद्र नाथ राय बताते हैं कि सेशन का समय कम होने से शिक्षकों और स्टूडेंट दोनों पर बोझ पड़ेगा। जो कोर्स छह माह में पूरा करना होता है, उसके लिए इस बार केवल चार माह ही मिलेंगे। स्कूलों में होने वाली छुट्टियों को अगर निकाल दिया जाए तो वैसे ही टीचर्स के पास समय कम होता है। इस बार यह समस्या और भी बढ़ जाएगी।

छुट्टियों में आएगी प्रॉब्लम

राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। आरपी मिश्रा बताते हैं कि इससे बच्चों पर तो पढ़ाई का बोझ रहेगा ही साथ ही टीचर्स की परेशानियां भी बढ़ जाएंगी। पहले से पता नहीं था कि शैक्षिक सेशन इस साल जुलाई में शुरू होगा। ज्यादातर टीचर्स ने अपनी सारी छुट्टियां ले ली हैं। अब उन्हें छुट्टियों की जरूरत होगी तो परेशानी आएगी।

कोर्स पूरा करना चुनौति

माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश मंत्री डॉ। आरपी मिश्रा बताते हैं कि इस साल नगर निकाय का चुनाव भी होना है। ये चुनाव भी सेशन को डिस्टर्ब करेंगे। इसमें टीचर्स की ड्यूटी लगाई जाएगी। ऐसे में वे ड्यूटी पूरी करेंगे या फिर कोर्स पूरा कराएंगे। ऐसे में यह साल शिक्षकों और स्टूडेंट्स के लिए मुश्किल भरा होगा।

हर बार ऐसा नहीं होता है कि सेशन देर से शुरू हो। इस बार विधानसभा चुनाव के चलते यह हुआ है। शिक्षक अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभाएं और बच्चों का कोर्स समय से पूरा करवाएं। इसके लिए विशेष ध्यान रखा जाएगा।

मुकेश कुमार सिंह,

डीआईओएस