- सीबीआई ने फर्रुखाबाद से आयकर अधिकारी और वकील को दबोचा

- शाहजहांपुर में डाक अधीक्षक और क्लर्क 15 हजार लेते गिरफ्तार

LUCKNOW :

बीते चौबीस घंटों के दौरान सीबीआई लखनऊ की एंटी करप्शन ब्रांच ने तीन सरकारी अफसरों समेत चार लोगों को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया। इनमें फर्रुखाबाद में तैनात आयकर अधिकारी संजय जैन और अधिवक्ता प्रमोद गुप्ता भी शामिल हैं। इस दौरान सीबीआई ने दोनों के ठिकानों पर छापेमारी भी की। इसके अलावा शाहजहांपुर में डाक अधीक्षक बीके गुप्ता और क्लर्क शशिकांत सोलंकी को 15 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोचा गया है। आयकर अधिकारी और अधिवक्ता को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश करने के बाद 20 मार्च तक न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया।

देर रात गिरफ्तारी

सीबीआई लखनऊ के जोनल डायरेक्टर जीके गोस्वामी के निर्देश पर मंगलवार देर रात फर्रुखाबाद में तैनात आयकर अधिकारी संजय जैन और आयकर विभाग में अधिवक्ता प्रमोद शर्मा को सीबीआई ने डेढ़ लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया। उनके खिलाफ फर्रुखाबाद के बन्नू मिष्ठान्न भंडार के मालिक अरविंद कुमार भारद्वाज ने शिकायत की थी कि उन्होंने 18 माह पूर्व अपने और पत्‍‌नी के नाम एक जमीन 72 लाख रुपये में खरीदी थी। जिसका आयकर भी जमा कराया गया था। पिछले दो महीने से अधिवक्ता प्रमोद शर्मा मुझसे कह रहे थे कि इस मामले की जांच होने वाली है जो आयकर अधिकारी संजय जैन करेंगे। प्रमोद ने उनसे कहा कि संजय जैन उनके मित्र हैं और अगर मैं पांच लाख रुपये दे दूं तो जांच खत्म कर दी जाएगी। शिकायत मिलने पर सीबीआई ने संजय जैन और प्रमोद शर्मा को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों दबोचने की योजना बनाई। सीबीआई के डिप्टी एसपी राजपाल सिंह ने इंस्पेक्टर अनमोल सचान को इसका जिम्मा सौंपा जिसके बाद देर रात दोनों को डेढ़ लाख रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों को फर्रुखाबाद से लखनऊ लाकर सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

15 हजार मांग रहे थे रिश्वत

वहीं दूसरी ओर बुधवार को शाहजहांपुर के मुख्य डाकघर में तैनात डाक अधीक्षक बीके गुप्ता और क्लर्क शशिकांत सोलंकी को 15 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोच लिया गया। सूत्रों के मुताबिक डाकघर में आउटसोर्सिग का काम करने वाली कंपनी ने सीबीआई में शिकायत की थी वह अक्टूबर से जनवरी माह के बिलों का भुगतान करने के बदले रिश्वत की मांग कर रहे हैं। सीबीआई ने इसके बाद शाहजहांपुर अपनी टीम भेजी जिसने रिश्वत लेते समय दोनों को दबोच लिया। दोनों को शाहजहांपुर से लखनऊ लाया जा रहा है ताकि गुरुवार को अदालत में पेश किया जा सके।