- आठ माह बाद अचानक सोना 30 हजार के पार

- हफ्ते भर बाद शादियों का दौर, खरीदारों के माथे पर आया पसीना

GORAKHPUR:

शादियों के सीजन से ऐन पहले सोने के दाम में आए उछाल ने खरीदारों के माथे पर पसीना ला दिया है। वहीं, इन्वेस्टर्स के लिए यह सोणां हो गया है। करीब आठ महीने बाद सोने का दाम फिर से उछलकर तीस हजार के पार पहुंच गया है। सोने के तीस हजारी होते ही अचानक मार्केट में सन्नाटा फैल गया है। शादियों में खरीदारी करने वालों का बजट गड़बड़ा गया है। वहीं मार्केट विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगर यही हाल रहा तो नवंबर की लगन तक सोने के दाम और बढ़ जाएंगे।

ब्रिटेन का असर तो नहीं

कुछ विशेषज्ञ इसके पीछे यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के अलगाव को भी वजह बता रहे हैं। इनकेमुताबिक सोने के रेट में उछाल तो मई में शुरू हो गया था, लेकिन यह बहुत मामूली था। लेकिन यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने के बाद दाम ज्यादा उछला है। जिस दिन ब्रिटेन ईयू से अलग हुआ उसके बाद दस दिन में भारत के गोल्ड मार्केट में एक हजार रुपए का उछाला आया है। यह उछाल इस वित्तीय वर्ष में बने रहने की उम्मीद है।

बॉक्स

इन्वेस्टर्स के लिए अच्छी खबर

भारत में गोल्ड को सबसे अच्छ इनवेस्टमेंट माना जाता है। विशेषज्ञ का कहना है कि बाजार में सोने का भाव जब बढ़ता है तो सबसे अधिक फायदा इनवेस्ट करने वालों को होता है। क्योंकि वह लंबे समय से अपने मनचाहे रेट का इंतजार करते हैं। ऐसे में इस बार बढ़ रहे दाम में भी इन्वेस्ट करने वालों के लिए बहुत अच्छा समय है। इस समय अगर कोई लेता है तो उसको होली के बाद बहुत अधिक फायदा होने वाला है, क्योंकि आने वाले समय में सोने के दाम में और उछाल आने की उम्मीद है।

पिछले साल था 25,200

पिछले एक साल में सोने के रेट में करीब 5 हजार रुपए का उछाल आया है। जुलाई 2015 में सोने का रेट लगभग 25200 रुपए था, जबकि इस जुलाई रेट 30 हजार के पार पहुंच गया है।

दस दिन में हजार का आया उछाल

दिनांक रेट (प्रति दस ग्राम 24 कैरेट)

20 जून 30760

21 जून 30910

22 जून 30910

24 जून 31180

25 जून 31190

28 जून 31740

29 जून 31440

30 जून 31670

गोल्ड का रेट इस समय बढ़ा हुआ है, लेकिन वैश्विक बाजार के आधार पर आने वाले समय में रेट में और उछाल आने वाला है। गोल्ड में इनवेस्ट करने का ये बेहतर मौका है।

-सुधीर जैन, स्वर्ण व्यापारी

मार्केट रेट पर लोगों को कम ध्यान देने की जरू रत है। वैसे भी मध्यम वर्ग के लिए सोना सबसे अच्छा इन्वेस्ट का सोर्स है।

-अतुल सर्राफ, स्वर्ण व्यापारी

शादी-ब्याह शुरू होने वाले हैं ऐसे में मार्केट में आए उछाल का असर सब पर पड़ेगा। क्योंकि अचानक रेट बढ़ने से बजट गड़बड़ाना तय है।

-प्रदीप केडिया, कस्टमर

लगन जल्द शुरू होने के कारण लोग सोने की दुकान पर तो आ रहे हैं कि बहुत भारी मन से सोना खरीद रहे हैं।

चंद्रकला श्रीवास्तव, कस्टमर