आई एक्सक्लूसिव

-अभी तक तीन सीटें ही रिजर्व होती थीं, अब 9 सीटें होंगी

kanpur@inext.co.in

KANPUR : बसों में सफर करने वाली महिलाओं के अब अच्छे दिन आने वाले हैं। बसों में महिलाओं को बैठने के लिए सीटों की कमी नहीं होगी। क्योंकि अब बसों में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों की संख्या 3 से बढ़ाकर 9 कर दी गई हैं। शासन ने इस बारे में भी आदेश दे दिए हैं।

तीन कतारें होंगी महिलाओं की

56 सीटर बस में अभी तक ड्राइवर के पीछे की तीसरी कतार महिलाओं के लिए आरक्षण होता था। एक कतार में तीन सीटें होती थीं, लेकिन अब तीसरी, चौथी व पांचवीं तीनों कतारें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। तीन कतारों में तीन सीटें यानी कि कुल 9 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। शासन ने बसों में महिला आरक्षित सीटों के ऊपर महिला आरक्षण लिखाने के आदेश दे दिए हैं। आरएम नीरज सक्सेना ने बताया कि सभी बसों में महिलाओं के लिए सीटें रिजर्व की गई हैं।

----------------

बसों में आरक्षण सिफर् नाम का

रोडवेज विभाग की बसों में आरक्षण सिर्फ नाम के लिए ही रह गया है। वैसे तो 6 कैटेगरी को आरक्षण दिया जाता है, लेकिन हकीकत में जब बस से सफर करो, तो आरक्षित सीटें सिर्फ नाम की रह जाती हैं। जबकि हकीकत में कोई भी उस सीट पर बैठा नजर आता है। किसी भी बस में आरक्षण को माना नहीं जाता है। महिलाओं के लिए तो खासतौर पर इसे अनदेखा किया जाता है।

-----------------

बसों में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें बढ़ा दी गई हैं, इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

-नीरज सक्सेना, आरएम।