200 मरीज रोजाना आंखों की समस्या लेकर पहुंच रहे जिला अस्पताल

300 से 400 मरीज रोजाना पहुंच रहे मेडिकल कॉलेज की आईओपीडी में

Meerut . बारिश की फुहारें जहां लोगों का गर्मी से आराम दे रही वहीं बारिश के बाद की धूप ने आंखों को लाल करना शुरु कर दिया है. इस धूप की वजह से आंखों को नुकसान हो रहा है, जिसके चलते अस्पताल में भी आंखों के मरीज बढ़ने लगे हैं. आंखों में लाली, जलन, एलर्जी जैसी समस्याएं लेकर मरीज अस्तपाल पहुंच रहे हैं.

यह है स्थिति

बारिश का मौसम शुरू होते ही आंख आने की बीमारी (कंजेंटेवाइटिस) बढ़ गई है. आंखें लाल होना, आंख में सूजन, पानी आना, देखने और पढ़ने में कठिनाई जैसी समस्या लेकर मरीज आई एक्सपर्ट के पास पहुंच रहे हैं. आंखों में जलन और इन्फेक्शन की समस्या बेहद आम है. जिला अस्पताल में जहां रोजाना करीब 200 मरीज आंखों की परेशानी लेकर पहुंच रहे हैं वहीं मेडिकल कॉलेज में भी 300 से 400 मरीज रोजाना आईओपीडी में पहुंच रहे हैं.

यह है वजह

बारिश के बाद धूप तेज होती हैं इसमें हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें होती हैं जो बॉडी के साथ ही आंखों को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं. आई एक्सप‌र्ट्स के अनुसार इन दिनों यूवी किरणों का विकिरण स्तर बहुत तेजी से होता है और यह काफी खतरनाक हो जाता है. बारिश की वजह से एटमॉसफेयर से एरोजल परत धुल जाती है और यूवी रेज सीधे धरती पर पड़ने लगती हैं जिसका सबसे ज्यादा असर आंखों में होता है और आईफ्लू, आंखों में लाली, जलन, इचिंग, एलर्जी जैसी समस्या बेहद आम हो जाती है.

ऐसे करें बचाव

- डॉक्टर की सलाह से

एंटीबायोटिक्स ड्रॉप्स आंखों में डालें

- तकिया, रुमाल, तौलिया आदि किसी से शेयर न करें.

- आंखों को साफ पानी से धोएं.

- बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का इस्तेमाल न करे.

- धूप से बचाव करें.

- अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाव के लिए चश्मे का प्रयग करें.

धूप और गंदगी की वजह से कंजेंटेवाइटिस की समस्या हो रही हैं. इन दिनों काफी मरीज इस समस्या से ग्रस्त हो रहा है. अल्ट्रा वॉयलेट किरणें आंखों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं.

डा. पीके वाष्र्णेय, नेत्र रोग, जिला अस्पताल

सूरज से निकलने वाली किरणें सीधे आंखों पर पड़ती हैं. जिसकी वजह से आंखों में मेलानोमा होने का खतरा बढ़ जाता है. आंखों में समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

डॉ. लोकेश, नेत्र रोग, मेडिकल कॉलेज

आंखों लाल हो रही हैं. दो दिन से समस्या बनी हुई हैं. आंखों मे जलन भी हैं.

राशिद

आंखों में इंफेक्शन हो रहा है. जलन और खुजली की समस्या बनी हुई हैं. बारिश के बाद यह समस्या पैदा हुई है.

अकरम