-समूचे राज्य में ठंड से आम जन-जीवन रहा प्रभावित

-पहाड़ों में बर्फबारी व मैदानी इलाकों में बारिश के आसार

-मसूरी में ओलावृष्टि व बारिश के ठंड की ठिठुरन रही

DEHRADUN : इस सीजन के पहली बारिश व हिमपात के कारण समूचा उत्तराखंड भी सर्दी की गिरफ्त में है। राज्य के चारधाम समेत ऊंची चोटियों में बर्फबारी व निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला दूसरे दिन संडे को भी जारी रहा, जिसके कारण ठंड व बारिश से आम जनजीवन प्रभावित रहा। प्रदेश में म्-7 डिग्री सेल्सियस टेंप्रेचर में गिरावट दर्ज की गई है।

बर्फबारी होने की संभावना जताई

मंडे को भी राज्य के पहाड़ वाले इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है, जबकि कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के भी आसार बताए गए हैं। वहीं मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना बताई गई है। हालांकि मौसम विभाग ने मंडे से बर्फबारी व बारिश में कमी होने के आसार बताए हैं।

मसूरी में ओले गिरे, बारिश जारी रही

राज्य में संडे को भी बादल बरसे। बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के साथ ही गढ़वाल मंडल की तमाम ऊंचाई वाले चोटियों में ठीकठाक बर्फबारी की सूचना है। कुमाऊं के पिथौरागढ़ की पहाडि़यों पर भी बर्फबारी बताई गई है। नैनीताल में शाम को ओलावृष्टि हुई। वही हिल क्वीन मसूरी में सुबह ओला गिरे तो दिन में झमाझम बारिश हुई।

टूरिस्ट्स की भीड़ जरूर देखी गई

हालांकि शाम को मसूरी में मौसम साफ नजर आया, लेकिन यहां ठिठुरन भरी ठंड ने पर्यटकों को ठंड से ठिठुरने को मजबूर कर दिया। मसूरी में ज्यादा पर्यटकों की आमद नहीं दिखी, लेकिन गत दिनों की अपेक्षा थोड़ा बहुत बर्फबारी के आसार के चलते पर्यटकों की भीड़ जरूर देखी गई। मसूरी के आसपास धनोल्टी, लाल टिब्बा मे हल्की बर्फबारी बताइर्1 गई है।

दून में ख्फ्.ब् मिमी बारिश रिकॉर्ड

राजधानी देहरादून में सैटरडे रात और संडे सुबह बारिश के कारण दिन व शाम को ठंड हवाएं जारी रहीं। दून में सुबह साढ़े आठ बजे तक ख्फ्.ब् मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। ऐसे ही बाकी जिलों में भी कहीं हल्की, कहीं तेज फुहार के साथ बूंदाबांदी का क्रम दिनभर ही चलता रहा। इस वजह से पूरे राज्य में पहाड़ व मैदान हर इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड से संडे को भी राजधानी दून में खासा असर दिखने को मिला। आम लोग घर से कम ही बाहर निकले। हालांकि संडे मार्केट को खूब भीड़ देखी गई।

----

मंडे को वर्षा और बर्फबारी में कमी आ सकती है। पर्वतीय इलाकों में अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व राज्य के कुछ इलाकों में कहीं-कहीं छिटपुट रूप से वर्षा की संभावना है। क्म् दिसंबर से मौसम के शुष्क होने का अनुमान है। मैदानी इलाकों में कोहरा होने की संभावना है।

-डा। आनंद शर्मा, निदेशक, राज्य मौसम केंद्र