कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज 21 नवंबर से हो रहा। पहला मैच ब्रिसबेन में खेला जाएगा। टीम इंडिया चाहेगी कि जीत के साथ इस दौरे की शुरुआत की जाए। भारत यह मैच जीतेगा या नहीं यह तो वक्त बताएगा। मगर दोनों टीमों के बीच जब-जब मुकाबला हुआ है मैच हमेशा रोमांचक देखने को मिला। ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व स्तर की टीम मानी जाती है। दुनिया भर की कई टीमें कंगारुओं को मात देने के लिए जी-तोड़ मेहनत करती हैं। मगर क्या आपको पता है टी-20 फाॅर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे खतरनाक बल्लेबाज कोई और नहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। कोहली का पिछला रिकाॅर्ड देखें तो मेजबान टीम के खिलाफ टी-20 में विराट ने जमकर रन बनाए हैं।
पूरी दुनिया में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की सबसे ज्यादा पिटाई करने वाला बल्लेबाज ये भारतीय है
कौन करता है कंगारुओं की सबसे ज्यादा पिटाई

आंकड़ों पर नजर डालें तो विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 मैचों में 60.42 की औसत से कुल 423 रन बनाए हैं। दुनिया भर के अन्य बल्लेबाजों का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन देखें तो कम से कम 200 रन बनाने के बाद जिस बल्लेबाज का औसत सबसे ज्यादा है वो विराट कोहली ही हैं। इस लिस्ट में दूसरा नाम न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज रहे ब्रेंडन मैकुलम का आता है जिन्होंने पांच मैचों में 57.00 की औसत से 228 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया में किस बल्लेबाज ने बनाए सबसे ज्यादा रन

ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रन बनाना कभी भी आसान नहीं रहा। मगर विराट कोहली ने इस बात को गलत साबित किया। विराट के नाम ऑस्ट्रेलिया में 5 मैचों में 252 रन दर्ज हैं। इस दौरान विराट का बल्लेबाजी औसत 84.00 का रहा जोकि ऑस्ट्रलियाई जमीं पर दुनिया के किसी भी बल्लेबाज का हाईएस्ट एवरेज है। इस लिस्ट में दूसरा नाम साउथ अफ्रीका के जेपी डुमिनी का आता है जिन्होंने 68.00 की औसत से 5 मैचों में 204 रन बनाए।
पूरी दुनिया में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की सबसे ज्यादा पिटाई करने वाला बल्लेबाज ये भारतीय है
कंगारुओं के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट
भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी तक सबसे ज्यादा 10 विकेट जसप्रीत बुमराह ने चटकाए हैं। बुमराह इस दौरे में टीम इंडिया के एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। इस बात को पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पेसर डेमेन फ्लेमिंग भी जानते हैं। डेमेन ने ऑस्ट्रेलियाई अखबार सिडनी माॅर्निंग हेराल्ड को दिए इंटरव्यू में कहा, 'बुमराह इस दौरे पर एक्स फैक्टर साबित होंगे। उन्होंने छह टेस्ट मैचों में 28 विकेट चटकाए हैं। मैंने उन्हें आईपीएल में खेलते देखा है। उनका बाॅलिंग एक्शन डिफरेंट और जिस तरह वो भागकर गेंद फेंकते हैं बतौर बल्लेबाज आपको गेंद पढ़ने में दिक्कत आ सकती है। यही नहीं ऑस्ट्रेलिया में उन्हें पेस और बाउंस दोनों मिलेगा। साथ ही याॅर्कर उनका अचूक हथियार है।'

रिटायर हो चुका है Inv vs Aus टी-20 में शतक ठोकने वाला एकमात्र खिलाड़ी


भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए ये पांच मैच कभी नहीं भूल सकते आप

Cricket News inextlive from Cricket News Desk