कानपुर। हाल ही में भारत के साथ टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा है। अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों का वनडे सीरीज 12 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया के ही मैदानों पर खेला जाना है। दोनों टीमों के बीच पहला मैच सिडनी के ग्राउंड पर खेला जायेगा। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले छह वनडे सीरीज से लगातार हारती चलती आ रही है। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया जनवरी, 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में जीती थी। इसके बाद से टीम अब तक कोई वनडे सीरीज जीत नहीं पाई है। ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिरकार किस तरह से इस सीरीज में भारत का सामना करेगी।

ये रही लगातार खेले जाने वाले सीरीज की लिस्ट
सबसे पहले 30 जनवरी- 5 फरवरी, 2017 के दौरान न्यूजीलैंड के साथ खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2017 में आईसीसी वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान से हार गई। फिर, 17 सितंबर, 2017-1अक्टूबर, 2017 के दौरान भारत के साथ हुए पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया को हार देखना पड़ा। इसके बाद 14 जनवरी-28 जनवरी, 2018 तक इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी टीम ऑस्ट्रेलिया हार गई। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इसके बाद सीधे जून, 2018 में वनडे सीरीज में हिस्सा लिया और यह सीरीज भी इंग्लैंड के साथ हुआ। 13 जून-24 जून, 2018 के दौरान इंग्लैंड के साथ खेले गए पांच मैचों की वनडे सीरीज भी ऑस्ट्रेलिया के हाथ नहीं आई।

आखिरी बार नवंबर में खेला वनडे सीरीज

इससे पहले आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया ने अपना वनडे सीरीज 4 नवंबर-11 नवंबर, 2018 के दौरान साउथ अफ्रीका के साथ खेला था। दोनों टीमों के बीच खेली गई तीन मैचों की इस वनडे सीरीज को भी ऑस्ट्रेलिया हार गई थी। इसी तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले छह वनडे सीरीज से लगातार हारती चलती आ रही है। अब देखना यह है कि भारत के साथ होने वाले आगामी वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया किस तरह का परफॉरमेंस देती है।      

ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट सीरीज जीतने वाला भारत पहला एशियाई देश, भारत में टेस्‍ट सीरीज जीतने वाला पहला देश कौन

आॅस्ट्रेलिया में भारत ने कितनी वनडे सीरीज जीती, 10 साल से पड़ा है सूखा

Cricket News inextlive from Cricket News Desk