- केकेसी के शताब्दी समारोह में शामिल हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह

LUCKNOW :

देश के होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने स्टूडेंट्स को ज्ञान के साथ-साथ संस्कार एवं मूल्यों का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि मनुष्य के जीवन में संस्कार की अहमियत होती है। जिस प्रकार का भारत हम सब देखना चाहते हैं या जो भारत कभी था, वैसा भारत बनाने में जिस आयु वर्ग की सबसे प्रभावी भूमिका होती है वह 35 साल के नीचे वाला 65 प्रतिशत युवा वर्ग है। इस वर्ग को सिर्फ सही दिशा दे दी जाए तो भारत को दोबारा विश्व गुरु के पद पर आसीन होने से कोई ताकत रोक नहीं सकती। गृहमंत्री श्री जय नारायण महाविद्यालय में चल रहे शताब्दी वर्ष समारोह के संस्थापना दिवस में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कॉलेज प्रिंसिपल प्रो। एसडी शर्मा एवं महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष वीएन मिश्र को महाविद्यालय को उत्कृष्टता दिलाने में उनके उल्लेखनीय प्रयासों के लिए सम्मानित किया।

ज्ञान तो दो धारी तलवार

होम मिनिस्टर ने कहा कि ज्ञान अपने में सब कुछ नहीं होता। यह दो धारी तलवार है। ज्ञान जब संस्कारों से जुड़ जाता है तो यही ज्ञान समाज के लिए कल्याणकारी हो जाता है। यदि इसी ज्ञान का रिश्ता संस्कारों से टूट जाता है तो यह समाज के लिए विनाशकारी हो जाता है। गृहमंत्री ने एक पुस्तक के लेख की चर्चा करते हुए इन्फोसिस और अलकायदा पर कहा, दोनों में कई मामलों में समानता है। दोनों का ग्लोबल नेटवर्क है। दोनों ने ज्ञान भी हासिल किया है। लेकिन एक की भूमिका समाज के लिए विध्वंसकारी हैं और दूसरे की रचनाकारी है।

बाक्स

इनको किया गया सम्मानित

रिटायर्ड जस्टिस यूके धवन, भजन गायक अनूप जलोटा, बीआईटीएस पिलानी के पूर्व वीसी प्रो। एलके महेश्वरी, रूहेलखंड यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। अनिल शुक्ल, ओलंपियन सैयद अली, पूर्व रणजी प्लेयर अशोक बाम्बी, एथलेटिक्स में विजय लक्ष्मी, कवयित्री कविता तिवारी, तैराक उदित मिश्रा, मेघा वलेचा, नेहा रौनियार, हर्षिता तिवारी, शिवम त्रिपाठी, विक्रम कारकी, चन्दना दास, अजीत कुशवाहा, शुभम मिश्रा, हर्षित सिंह, डॉ। एससी हजेला, डॉ। भारती पांडेय, डॉ। केके शुक्ला, डॉ। मीता शाह, डॉ। लिली श्रीवास्तव, डॉ। अरुण कुमार मिश्र, डॉ। एके अवस्थी, केपी सिंह ओएसडी को गृहमंत्री ने सम्मानित किया।