कानपुर। भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मैच भारत ने 7 विकेट से जीत लिया। भारत की इस जीत के हीरो भारतीय कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा रहे। जिन्होंने शानदार पारी खेल भारत को जीत दिलाई। कीवी कप्तान केन विलियमसन ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया था, हालांकि उनका यह डिसीजन सही साबित नहीं हुआ और दोनों ओपनर सस्ते में सिमट गए। इसके बाद विलियमसन ने पारी को संभालने की कोशिश की मगर वह भी चहल का शिकार बने। पूरी कीवी टीम 50 ओवर खेले बिना 243 रन पर सिमट गई। भारत को जीत के लिए 244 रन चाहिए थे जिसे टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ विराट ने सीरीज भी अपने नाम कर ली, अब अगर बाकी दो मैच भारत हार भी जाता है फिर भी सीरीज विराट के नाम रहेगी।
ind vs nz : जानें कितने भारतीय कप्तानों ने न्यूजीलैंड में जीती वनडे सीरीज
विराट यहां सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान
न्यूजीलैंड में पिछले 43 सालों में वनडे सीरीज जीतने वाले विराट कोहली दूसरे भारतीय कप्तान है। इससे पहले एमएस धोनी ने साल 2009 में वनडे सीरीज अपने नाम की थी। पिछले 10 सालों में भारत यहां वनडे सीरीज का इंतजार कर रहा था जिसे विराट कोहली ने पूरा कर दिया।

एमएस धोनी ने 2009 में जीती थी सीरीज
भारत ने न्यूजीलैंड में आखिरी बार 2009 में जीत दर्ज की थी। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी थे। हैमिल्टन में खेले गए इस मैच में भारत को 84 रनों से जीत मिली थी। हालांकि वो टूर टीम इंडिया के लिए कई मायनों में खास था। भारत ने तब पांच मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी और धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में पहली और एकमात्र वनडे सीरीज जीती थी। खैर अब विराट कोहली ने धोनी के इस रिकाॅर्ड की बराबरी कर ली है।
ind vs nz : जानें कितने भारतीय कप्तानों ने न्यूजीलैंड में जीती वनडे सीरीज
न्यूजीलैंड में वनडे जीतने वाले भारतीय कप्तान -

विराट कोहली - 3 जीत
मौजूदा वनडे सीरीज में विराट कोहली तीन मैच जीत चुके हैं। हालांकि सीरीज में अभी दो मैच बाकी हैं।

एमएस धोनी - 3 जीत

एमएस धोनी ने भी न्यूजीलैंड की धरती पर तीन वनडे जीते हैं।

सौरव गांगुली - 2 जीत
दादा ने साल 2003 में न्यूजीलैंड में दो वनडे मैच जीते थे। पहला मैच वेलिंग्टन में खेला गया था जहां भारत को दो विकेट से जीत मिली वहीं दूसरा मैच ऑकलैंड में खेला गया जिसमें टीम इंडिया ने कीवियों को एक विकेट से हराया।
ind vs nz : जानें कितने भारतीय कप्तानों ने न्यूजीलैंड में जीती वनडे सीरीज
मोहम्मद अजहरुद्दीन - 5 जीत
साल 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टीम इंडिया ने वेलिंग्टन में खेले गए एक वनडे में कीवियों को 1 रन से हराया था। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हीं के घर पर भारत की पहली वनडे जीत थी। हालांकि दो मैचों की यह सीरीज 1-1 से बराबर रही थी क्योंकि भारत सीरीज का पहला मैच हार गया था। बताते चलें न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा वनडे जीतने वाले भारतीय कप्तान अजहर ही हैं। अजहर ने कीवियों को उनके घर पर कुल 5 बार हराया।

Ind vs Nz 3rd ODI : हार्दिक पांड्या ने हवा में उड़कर पकड़ा कैच, देखकर हो जाएंगे हैरान

Ind vs Nz : 6 साल बाद भारत पहली टीम बनी जो कीवियों को नहीं खेलने दे रही पूरे 50 ओवर

Cricket News inextlive from Cricket News Desk