जानिए किस मैच में गिरे हैं सर्वाधिक विकेट
कानपुर। भारत और अफगानिस्तान टेस्ट मैच की चर्चा काफी जोरों से थी। नई नवेली अफगान टीम का यह पहला टेस्ट मैच था, मगर भारतीय टीम ने उन्हें टेस्ट डेब्यू में ही करारी शिकस्त दे दी। बेंगलुरु में खेला गया यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच दो दिन में खत्म हो गया। पहले दिन भारत ने बैटिंग की, तो दूसरे टीम अफगानिस्तान की दोनों पारियां ही खत्म हो गईं। यानी कि भारत ने मेहमान टीम को एक दिन में दो बार ऑलआउट कर यह मैच बड़े अंतर से जीत लिया। इसी के साथ भारतीय टीम टेस्ट मैच के किसी एक दिन सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली चौथी टीम बन गई है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, 130 साल पहले एक टेस्ट मैच के एक दिन में सर्वाधिक विकेट गिरे थे, आइए जानते हैं किसके बीच खेला गया था वो मैच...
भारत ने अफगानिस्तान को एक दिन में 2 बार किया ऑलआउट,130 साल पहले गिरे थे सबसे ज्यादा विकेट
1. इंग्लैंड वर्सेज ऑस्ट्रेलिया - (1888)
साल 1888 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच लॉर्ड्स में एक टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच में दूसरे दिन दोनों टीमों के मिलाकर कुल 27 विकेट गिरे थे जोकि एक रिकॉर्ड है। इसके बाद टेस्ट इतिहास में एक दिन में इतने विकेट किसी मैच में नहीं गिरे।

2. ऑस्ट्रेलिया वर्सेज इंग्लैंड - (1902)
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच का इतिहास ही काफी पुराना है। 1902 में इन दोनों देशों के बीच मेलबर्न में एक टेस्ट खेला गया जिसमें पहले ही दिन कुल 25 विकेट गिरे।

3. इंग्लैंड वर्सेज ऑस्ट्रेलिया - (1896)
1896 में भी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट में एक दिन में 24 विकेट गिरे थे। तब यह मैच ओवल में खेला गया था।

4. भारत वर्सेज अफगानिस्तान - (2018)
इस लिस्ट में चौथा नंबर भारत-अफगानिस्तान टेस्ट मैच का है। इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच के दूसरे दिन कुल 24 विकेट गिरे, जिसमें दो बार अफगानिस्तान तो ऑलआउट हुआ।

5. साउथ अफ्रीका वर्सेज ऑस्ट्रेलिया - (2011)

साल 2011 में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच भी ऐसा ही टेस्ट मैच खेला गया, जब मैच के दूसरे दिन 23 विकेट गिरे। यह मैच केपटाउन में खेला गया था।

कभी 10 गेंदों में खत्म हो गया था एक टेस्ट मैच

रहाणे ने दिखाई दरियादिली, हारे हुए अफगानिस्तान को बना दिया 'चैंपियन'

Cricket News inextlive from Cricket News Desk