कानपुर। अगर आज रविवार को कुछ स्पेशल प्लान कर रहे हैं तो पहले मौसम का मिजाज जरूर देख लें। घर से बाहर विशेष तैयारी के साथ ही निकलें। इस संबंध में भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमानों पर नजर डालें तो उत्तर व मध्य भारत के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। दिल्ली व उत्तराखंड में मौसम काफी ज्यादा खराब रह सकता है। इसके अलावा उत्तर पूर्व भारत के सभी राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम  वैज्ञानिकों के मुताबिक आज यहां सभी राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्व आैर उत्तर पूर्व भारत :  भारी बारिश से निपटने के लिए तैयार रहें
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आज बिहार में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल एवं झारखंड राज्य में कहीं-कहीं भारिश बारिश हो सकती है। वहीं अगर उत्तर पूर्व भारत की बात करें तो यहां असम , मिजोरम , नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर ,  मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम में मौसम खराब रहने की आशंका है। यहां आज पूरे दिन भारी बारिश के आसार है। वैज्ञानिकों ने इन इलाकों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि भारी बारिश से निपटने के लिए तैयार रहें।

संडे को दिल्ली में झमाझम हो सकती बारिश,यूपी में कहीं धूप तो कहीं होगी बूदांबांदी

उत्तर आैर पश्चिम भारत :  कहीं धूप तो कहीं झमाझम बारिश के आसार
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने उत्तर भारत के सभी राज्यों के लिए चेतावनी जारी करते हुए अलर्ट रहने को कहा है। आज यहां हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड आैर दिल्ली के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार है। इसके अलावा जम्मू एवं कश्मीर एवं पंजाब में कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में बादल रहने के साथ ही हल्की बूदांबांदी हो सकती है। वहीं कुछ इलाकों में धूप भी निकलने की संभावना है। वहीं पश्चिम भारत राजस्थान में हल्की बूदांबांदी के आसार है।

संडे को दिल्ली में झमाझम हो सकती बारिश,यूपी में कहीं धूप तो कहीं होगी बूदांबांदी

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत : इन राज्यों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक रविवार को दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश के आसार कम दिख रहे हैं। तमिलनाडु में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेलंगाना, आन्ध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरल, लक्ष्यदीप एवं अंडमान निकाेबार में बादल छाएं रहेंगे। हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना बनी हैं।

मध्य भारत :  उड़ीसा के कुछ इलाके रहेंगे सराबोर, इन्हें भी राहत नहीं
भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक मध्य भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश होने के आसार है। उड़ीसा के कुछ इलाके झमाझम बारिश से सराबोर रहेंगे। इसके अलावा गोवा में भी मौसम खराब रहेगा। यहां के तटीय इलाकों के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा महाराष्ट्र, मध्ययप्रदेश, छत्तीसगढ़  में भी कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

National News inextlive from India News Desk