कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट साउथैम्पटन में खेला जा रहा। मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया मगर इंग्लिश कप्तान के इस फैसले को गलत साबित किया भारतीय गेंदबाजों ने। पहले दिन इंडियन पेसर ने इतनी शानदार बॉलिंग की, कि कोई भी बल्लेबाज पिच पर ज्यादा देर टिक नहीं सका। इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर सिमट गई। जितने भी धुरंधर बल्लेबाज थे सभी बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। यहां तक कि टीम के कप्तान जो रूट तो मात्र 4 रन बनाकर ही चलते बने।

गेंदबाज करन ने बनाए सबसे ज्यादा रन

इंग्लैंड के विकेट जिस तेजी से गिर रहे थे, ऐसा लग रहा था कि मेजबान टीम 200 रन के अंदर सिमट जाएगी। मगर 8वें नंबर के बल्लेबाज सैम करन ने आखिरी में 78 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। करन की इस पारी की कितनी अहमियत है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इंग्लैंड के 7 मुख्य बल्लेबाजों ने मिलकर जितने रन नहीं बनाए उससे ज्यादा करन ने बना दिए। 20 साल के युवा गेंदबाज सैम करन का यह दूसरा टेस्ट मैच है और अपनी बल्लेबाजी से उन्होंने बड़े-बड़े खिलाड़ियों को प्रभावित कर दिया।
ind vs eng : भारत के खिलाफ इन 7 बल्लेबाजों से ज्यादा रन अकेले इस गेंदबाज ने बना दिए
इशांत ने हासिल किए 250 विकेट
भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 8 विकेट पेसर ने निकाले वहीं दो विकेट आर अश्विन के खाते में गए। बुमराह ने सबसे ज्यादा 3, वहीं मो. शमी और इशांत शर्मा ने 2-2 विकेट लिए। 29 साल के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने मैच में दूसरा विकेट लेते ही एक खास मुकाम हासिल कर लिया। इशांत के नाम टेस्ट क्रिकेट में अब 250 विकेट दर्ज हो गए और ऐसा करने वाले वह तीसरे तेज भारतीय गेंदबाज बन गए। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, इशांत से पहले यह कारनामा कपिल देव और जहीर खान ने किया था। कपिल देव ने अपने करियर में 434 और जहीर खान ने 311 विकेट लिए हैं।

टेस्ट में 250 विकेट लेने वाले तीसरे तेज भारतीय गेंदबाज बने इशांत शर्मा


साउथैंप्टन टेस्ट : भारत ने पहले ही दिन 246 रन पर समेट दी इंग्लैंड की पहली पारी

Cricket News inextlive from Cricket News Desk