- 28 साल बाद लॉडर्स में मिली जीत का श्रेय भुवनेश्वर को भी

- छह विकेट और दो महत्वपूर्ण पारियां खेलकर टीम को दिलाई जीत

Meerut: ख्8 साल बाद टीम इंडिया ने लॉडर्स में टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया है। बेशक इस मैच में मैन आफ द मैच इशांत शर्मा चुने गए हैं। लेकिन इस जीत का श्रेय एक और शख्स को जाता है। वो कोई और नहीं भुवनेश्वर हैं, जिन्होंने विषम परिस्थितियों में पालनहार बनकर टीम को जीत दिलाई।

पहले छह विकेट

दूसरे टेस्ट के पहले दिन भुवनेश्वर ने पहले रहाणे के साथ अच्छी साझेदारी करके पहली पारी में फ्म् रन की दमदार पारी खेली। जबकि गेंदबाजी में इंग्लैंड के छह विकेट झटककर लॉडर्स के पटल पर सुनहरे अक्षरों में अपना नाम दर्ज कराया। यही नहीं दूसरी पारी में भी भुवनेश्वर कुमार ने मुश्किल हालातों में टीम को जरूरी बढ़त दिलाई। जिसमें उन्होंने रविन्द्र जडेजा के साथ मिलकर 99 रनों की साझेदारी तो की ही, साथ ही भ्ख् रन की आकर्षक पारी भी खेली।

इतिहास में दर्ज नाम

टीम इंडिया ने लॉडर्स मैदान पर ख्8 साल बाद जीत दर्ज की है। ऐसे में ये एतिहासिक जीत है। लेकिन खास बात ये है कि इस जीत को जब भी याद किया जाएगा, उसमें भुवनेश्वर कुमार का योगदान भी याद किया जाएगा।

सभी ने की तारीफ

भुवनेश्वर इस इंग्लैंड दौरे पर बदले बदले से नजर आए हैं। उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को अपना कायल बनाया है। खुद कपिल देव की माने तो वो उनकी कद काठी से भुवी को गेंदबाज नहीं मानते हैं, कपिल ने भुवी को बच्चा तक कहा। लेकिन भुवी के प्रदर्शन से कपिल बेहद प्रभावित हैं। वसीम अकरम, अरुण लाल जैसे दिग्गजों ने भुवी को वो आलराउंडर करार दे दिया, जिसकी टीम इंडिया को पिछले काफी समय से जरूरत थी।