अफगानिस्तान में पैदा होने वाले इकलौते भारतीय क्रिकेटर
कानपुर। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ अपने टेस्ट सफर की शुरुआत कर दी है। 14 जून से बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में अगले पांच दिनों तक भारत-अफगानिस्तान के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा। टेस्ट दर्जा हासिल करने वाली अफगानिस्तान दुनिया की 12वीं टीम है। अफगानिस्तान का क्रिकेट इतिहास भले ही नया हो मगर क्रिकेट और अफगान देश का रिश्ता कई दशक पुराना है। साल 1934 में अफगानिस्तान के काबुल में एक क्रिकेटर पैदा हुए जिन्होंने बाद में भारत की तरफ से कई टेस्ट मैच खेले। इनका नाम है सलीम दुर्रानी, वह अफगान देश में पैदा होने वाले इकलौते भारतीय क्रिकेटर हैं। गुरुवार को बेंगलुरु में भारत-अफगान टेस्ट मैच देखने सलीम दुर्रानी भी स्टेडियम आए।

भारत की तरफ से खेले हैं 29 टेस्ट

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, 11 दिसंबर 1934 में अफगानिस्तान के काबुल में जन्में सलीम दुर्रानी भारत के बेहतरीन आलराउंडर रहे हैं। सलीम बाएं हाथ से गेंदबाजी भी करते थे और बल्लेबाजी भी। साल 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुर्रानी ने अपना टेस्ट सफर शुरु किया था। उनकी बल्लेबाजी की खासियत थी कि वह बड़े-बड़े छक्के आसानी से लगा देते थे। 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में दुर्रानी ने कुल 29 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 1202 रन बनाए, इसमें एक शतक और 7 अर्धशतक भी शामिल हैं। अगर गेंदबाजी की बात करें तो इस खिलाड़ी के नाम 75 विकेट भी दर्ज हैं।
टेस्ट खेलने वाला इकलौता भारतीय क्रिकेटर जो अफगानिस्तान में पैदा हुआ
नो दुरानी - नो टेस्ट

सलीम दुर्रानी उन क्रिकेटर्स में शुमार हैं जो दर्शकों के काफी चहेते रहे हैं। स्टेडियम में मौजूद दर्शक 'वी वांट सिक्स' चिल्लाते थे तो दुर्रानी वहीं छक्का लगा देते थे। जनता का उनके लिए प्यार ही था, जब 1973 में कानपुर टेस्ट में दुर्रानी को प्लेइंग इलेवन में नहीं रखा गया तो दर्शकों ने इस मैच का बहिष्कार कर दिया। 'नो दुरानी-नो टेस्ट' का साइन बोर्ड लेकर लोग स्टेडियम में बैठे थे।

फिल्म में भी किया है काम
83 साल के हो चुके सलीम सिर्फ अपने खेल नहीं बल्कि लुक्स को लेकर भी फेमस रहे। वह बेहद स्टाइलिश और हैंडसम क्रिकेटर माने जाते थे। 1973 में टेस्ट क्रिकेट से रिटायर होने के बाद दुर्रानी ने एक फिल्म में भी काम किया। इस साल बी.आर इशारा के निर्देशन में बनी फिल्म 'चरित्र' रिलीज हुई थी जिसमें सलीम दुर्रानी के साथ परवीन बॉबी भी थीं।

लंच से पहले शतक ठोंकने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने धवन, दुनिया के सिर्फ 6 बल्लेबाज कर पाए हैं ऐसा


अफगानिस्तान ही नहीं इन 3 टीमों ने भी भारत के खिलाफ खेला था पहला टेस्ट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk