अफगानिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट शतक
कानपुर। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का टेस्ट सफर बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम से शुरु हो गया। भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। खबर लिखे जाने तक टीम का कुल स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 190 रन पर था। भारत का पहला विकेट ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन के रूप में गिरा। धवन 107 रन बनाकर आउट हुए। इस शतक के साथ ही टीम इंडिया के गब्बर कहे जाने वाले धवन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। वह अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनका यह रिकॉर्ड अब कोई नहीं तोड़ पाएगा।

लंच से पहले सेंचुरी जड़ने वाले पहले भारतीय

मुरली विजय के साथ ओपनिंग करने आए शिखर धवन शुरुआत से ही धवन बेहतरीन फॉर्म में दिखे। एक तरफ विजय जहां धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे तो वहीं धवन तेजतर्रार पारी खेल रहे थे। उन्होंने पहले ही दिन लंच से पहले शतक ठोंक दिया। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, धवन ऐसा करने वाले वह पहले इंडियन और दुनिया के 6वें खिलाड़ी बन गए। धवन ने यह शतक 87 गेंदों में जड़ दिया। और वह 107 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी में धवन ने 18 चौके और 3 छक्के लगाए।

टेस्ट में पहले ही दिन लंच से पहले शतक :

103 - वीटी ट्रम्पर (मैनचेस्टर 1902)

112 - सीजी मैकार्टनी (लीड्स 1926)

105 - सर डॉन ब्रेडमैन (लीड्स 1930)

108 - माजिद खान (कराची 1977)

100 - डेविड वॉर्नर (सिडनी 2017)

 सलामी जोड़ी ने किया कमाल
भारत के पहले बल्लेबाज़ी के फैसला को भारतीय बल्लेबाज़ों ने सही साबित किया। शिखर धवन और मुरली विजय ने भारत का दमदार आगाज़ कराया। मुरली विजय शुरुआत में छोड़ी सावधानी से खेलते नज़र आए। लेकिन धवन ने बेफिक्र अंदाज़ में बल्लेबाज़ी की। पहले दिन के लंच तक इन दोनों बल्लेबाज़ों ने 157 रन की नाबाद साझेदारी कर ली थी। लेकिन लंच के बाद शिखर धवन का ध्यान भटका और वो 107 रन के स्कोर पर अहमदजई की गेंद पर नबी को कैच दे बैठे। इसी के साथ अहमदजई अफगानिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पहली विकेट लेने वाले खिलाडी बन गए। भारत को पहला झटका 168 रन के स्कोर पर लगा।

अफगानिस्तान ही नहीं इन 3 टीमों ने भी भारत के खिलाफ खेला था पहला टेस्ट

भारत-अफगानिस्तान टेस्ट : जानें किस देश ने कब खेला था अपना पहला टेस्ट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk