भारत के खिलाफ पहला टेस्ट खेलने वाली 3 टीमें
कानपुर। भारत और अफगानिस्तान के बीच एकमात्र टेस्ट मैच 14 जून को बेंगलुरु में खेला जाएगा। अफगान टीम का यह पहला टेस्ट मैच है। आईसीसी ने पिछले साल ही इस टीम को टेस्ट खेलने की मान्यता दी थी। ऐसे में अफगानिस्तान अपना टेस्ट सफर भारत के खिलाफ शुरु कर रहा। आपको बता दें कि अफगानिस्तान के अलावा तीन टीमें ऐसी हैं जिन्होंने भी टेस्ट मैच की शुरुआत इंडिया के खिलाफ ही की। सबसे रोचक बात ये है इन मैचों में कभी भारत नहीं हारा। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, पाकिस्तान, बांग्लादेश और जिंबाब्वे तीन ऐसी टीमें हैं जिन्होंने टेस्ट में आगाज भारत के खिलाफ किया था।
अफगानिस्तान ही नहीं इन 3 टीमों ने भी भारत के खिलाफ खेला था पहला टेस्ट
पाकिस्तान - (1952)
पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट 1952 में भारत के खिलाफ खेला था। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए इस मैच में पाकिस्तान को पारी और 70 रन से करारी हार झेलनी पड़ी थी। तब से लेकर अब तक पाक टीम ने कुल 415 टेस्ट मैच खेल लिए जिसमें 134 में उन्हें जीत मिली और 123 में हार। वहीं 158 मैच ड्रा रहे। वहीं भारत के खिलाफ पाकिस्तान का टेस्ट रिकॉर्ड देखें तो दोनों टीमों के बीच कुल 59 टेस्ट हुए जिसमें भारत 9 बार जीता जबकि 12 बार जीत पाकिस्तान को नसीब हुई। वहीं 38 मैच ड्रा पर छूटे।
अफगानिस्तान ही नहीं इन 3 टीमों ने भी भारत के खिलाफ खेला था पहला टेस्ट
जिंबाब्वे - (1992)

साल 1992 में जिंबाब्वे ने भी भारत के खिलाफ टेस्ट की शुरुआत की थी। पहला मैच हरारे में खेला गया और यह ड्रा रहा था। ऑस्ट्रेलिया के बाद जिंबाब्वे दूसरी ऐसी टीम है जिसे पहले मैच में हार नहीं मिली। इस टीम ने अब तक कुल 105 मैच खेले जिसमें उन्हें 11 में जीत मिली जबकि 67 मैच हार गए। वहीं 27 मैच ड्रा पर छूटे। भारत के खिलाफ जिंबाब्वे का टेस्ट रिकॉर्ड देखें तो दोनों देशों के बीच कुल 11 टेस्ट मैच हुए जिसमें 7 बार भारत जीता और 2 बार जिंबाब्वे, वहीं 2 मैच ड्रा रहे।
अफगानिस्तान ही नहीं इन 3 टीमों ने भी भारत के खिलाफ खेला था पहला टेस्ट
बांग्लादेश - (2000)

21वीं शताब्दी में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत करने वाली बांग्लादेश पहली टीम है। बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ साल 2000 में पहला टेस्ट मैच खेला था। भारत ने यह मैच 9 विकेट से जीत लिया था। पिछले 18 सालों में बांग्लादेश ने कुल 106 टेस्ट मैच खेल लिए जिसमें सिर्फ 10 में उन्हें जीत मिली जबकि 80 मैच हार गए। वहीं 16 मैच ड्रा रहे। भारत के खिलाफ बांग्लादेश आज तक टेस्ट मैच नहीं जीत पाया है। दोनों देशों के बीच 9 टेस्ट खेले गए जिसमें 7 बार जीत भारत को मिली वहीं दो मैच ड्रा रहे।

भारत-अफगानिस्तान टेस्ट : जानें किस देश ने कब खेला था अपना पहला टेस्ट

8 साल बाद टेस्ट मैच खेलेंगे कार्तिक, 15 साल पहले रन बना देते तो धोनी को न मिलती इंट्री

Cricket News inextlive from Cricket News Desk